IPL 13ः फाइनल में मुंबई को चुनौती देगी Delhi, हैदराबाद बाहर

0
784
DC vs SRH Delhi Capitals beat Sunrisers hyderabad Qualifier 2 IPL 13 latest sports news in hindi
Image Credit: Twitter/@IPL

दूसरे क्वालिफायर मैच में Delhi ने हैदराबाद को 17 रनों से हराया

धवन ने ठोका IPL का 41वां अर्धशतक, स्टोइनिस का ऑलराउंडर प्रदर्शन

कैगिसो रबाडा का यादगार 19वां ओवर, 4 ओवर में झटके 4 विकेट

नई दिल्ली। IPL-13 का फाइनल मैच मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा। मार्कस स्टोइनिस के आलराउंडर प्रदर्शन 38 रन और 3 विकेट, रबाडा के 4 विकेट और शिखर धवन के धुंआधार 78 रनों की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स पहली बार IPL-13 के फाइनल में पहुंच गया है। क्वालिफायर-2 में Delhi कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 17 रनों से मात दी। दिल्ली के 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम निर्धारित 20 ओवर्स में महज 172 रन ही बना सकी।

केन विलियम्सन ने 45 गेंदों पर 4 छक्कों की मदद से 67 रनों की पारी खेलकर मैच को रोमांचक बना दिया। अब्दुल समद के साथ मिलकर विलियम्सन ने 57 रनों की साझेदारी की, जिससे हैदराबाद एक बार फिर होड़ में वापस आ गया। 17वें ओवर में स्टोइनिस ने विलियम्सन को आउट किया। इसके बाद भी समद और राशिद खान ने तेज गति से रन बनाना जारी रखा। लेकिन मैच के 19वें ओवर में रबाडा ने समद, राशिद खान और श्रीवत्स गोस्वामी को आउट कर हैदराबाद की उम्मीदों को समाप्त कर दिया।

&

 

IPL-13 में यह Delhi और हैदराबाद का तीसरा मुकाबला था। इससे पहले लीग चरण के दोनों मैचों में हैदराबाद ने दिल्ली को शिकस्त दी। लेकिन क्वालिफायर मुकाबले में दिल्ली ने ना सिर्फ लीग चरण की हार का बदला चुकाया। बल्कि पहली बार IPL के फाइनल में पहुंचने का रिकार्ड भी बनाया।

EPL: 32 साल में पहली बार शीर्ष पर पहुंची साउथम्पटन

हैदराबाद की शुरूआत बेहद खराब रही। कप्तान डेविड वाॅर्नर दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर रबाडा की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन वापस लौट गए। इसके बाद प्रियम गर्ग और मनीष पांडे ने संभलकर खेलते हुए हैदराबाद की पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन मार्कस स्टोयनिस ने एक ही ओवर में दोनों को पवेलियन लौटा दिया। प्रियम गर्ग 17 और मनीष पांडे 21 रन ही बना सके।

Delhi ने बनाए 3 विकेट पर 189 रन
Delhi ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 189 रन बनाए। शिखर धवन ने लीग में अपनी 41वीं फिफ्टी लगाई। यह लीग के प्ले-ऑफ मुकाबलों में उनका पहला 50+ स्कोर है। उन्होंने सबसे ज्यादा 78 रन की पारी खेली। शिमरॉन हेटमायर 42 रन बनाकर नाबाद रहे। हैदराबाद के लिए संदीप शर्मा, जेसन होल्डर और राशिद खान को 1-1 विकेट मिला।

धवन सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाले भारतीय

धवन ने IPL में रिकॉर्ड सबसे ज्यादा 41 फिफ्टी लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। धवन के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली भी लीग में 39 फिफ्टी लगा चुके हैं। सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर (48) के नाम है। वहीं, धवन के नाम सीजन में 2 शतक समेत 600 से ज्यादा रन हैं।

होल्डर ने स्टोइनिस का कैच छोड़ा

Delhi की पारी के तीसरे ओवर में जेसन होल्डर ने मार्कस स्टोइनिस का कैच छोड़ा। उस वक्त स्टोइनिस 3 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। उसके बाद उन्होंने खुलकर बल्लेबाजी की। होल्डर के दूसरे ओवर में स्टाइनिस ने 3 चौकों और 2 छक्के समेत 18 रन जड़े। उन्होंने धवन के साथ मिलकर पावर-प्ले में 65 रन जोड़े।

Delhi के लिए 86 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप

Delhi के लिए स्टोइनिस और धवन ने पहले विकेट के लिए 86 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। स्टोइनिस 38 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 5 चौके और एक छक्का लगाया। उन्हें राशिद खान ने शानदार बॉल पर बोल्ड किया। कप्तान श्रेयस अय्यर इस मैच में भी कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ 21 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 20 बॉल खेलीं और सिर्फ एक चौका लगा पाए। उन्हें जेसन होल्डर ने आउट किया। क्वालिफायर-1 में अय्यर अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे।

लीग राउंड में Delhi दूसरे और हैदराबाद तीसरे स्थान पर

लीग राउंड में Delhi ने 8 मैच जीते और 7 हारे थे। वह 16 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर थी। वहीं, हैदराबाद ने लीग राउंड में 7 मैच जीते और इतने ही हारे थे। वॉर्नर की टीम 14 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर थी।

मैदान का रिपोर्ट कार्ड

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 44
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीतीः 19
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीतीः 25
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोरः 137
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोरः 128

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here