#IPL 2020: गिर कर संभली CSK, जीत के लिए 176 रनों का लक्ष्य

0
1164

Delhi Capitals ने 20 ओवर में बनाए  175  रन

Chennai Super Kings का मुकबाला Delhi Capitals से

नई दिल्ली। IPL 2020 का 7वां मैच Chennai Super Kings (CSK) और Delhi Capitals (DC) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी DC की टीम ने चेन्नई के सामने 20 ओवर में 176 रनों का लक्ष्य रखा है। पहले पृथ्वी शाह और शिखर धवन और बाद में कप्तान श्रेयस अययर और रिषभ पंत की उपयोगी पारियों के दम पर दिल्ली ने 175 रनों का स्कोर बनाया।

जब शाह और धवन खेल रहे थे तो दिल्ली की रन गति आराम से बढ़ रही थी। लेकिन पियूष चावला ने दोनों ओपनर्स का विकेट निकालकर चेन्नई को फिर से फ्रंटफुट पर आने का मौका दिया। लेकिन उसके बाद श्रेयस (26) और रिषभ (37) ने बिना कोई जल्दबाजी किए दिल्ली की पारी को आगे बढ़ाने का सिलसिला जारी रखा।

इससे पहले, दिल्ली के ओपनर बल्लेबाजों शिखर धवन और पृथ्वी शॉ के बीच 94 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। यह चेन्नई के खिलाफ दिल्ली की दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है। इससे पहले 2008 में वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के बीच 115 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई थी।

पृथ्वी और शिखर की 94 रनों की साझेदारी

दिल्ली कैपिटल्स के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शाह और अनुभवी शिखर धवन ओपनिंग करने उतरे। जबकि चेन्नई की तरफ से गेंदबाजी की कमान दीपक चाहर ने संभाली। दीपक चाहर के पहले ही ओवर में पृथ्वी शाह ने तीसरी गेंद पर चैका लगाया और टीम का खाता खोला। उन्होंने अगली गेंद पर भी चौका लगाया और पहले ओवर में कुल 9 रन बनाए। संभलकर खेलते हुए शाह और धवन ने पावर प्ले में 36 रन बनाए। दिल्ली कैपिटल्स के 50 रन 7.1 ओवर में पूरे हुए, जब ओपनर शिखर धवन ने रवींद्र जडेजा के पारी के 8वें ओवर की पहली गेंद पर सिक्स जड़ा। दिल्ली कैपिटल्स के 50 रन 7.1 ओवर में पूरे हुए, जब ओपनर शिखर धवन ने रवींद्र जडेजा के पारी के 8वें ओवर की पहली गेंद पर सिक्स जड़ा।

चावला ने किया शाह-धवन का शिकार

पीयूष चावला ने दिल्ली को पहला झटका पारी के 11वें ओवर की चैथी गेंद पर दिया और शिखर धवन (35) को पगबाधा आउट कर दिया। धवन ने 27 गेंदों पर 3 चौके और 1 छक्का लगाया। दिल्ली का पहला विकेट 94 के स्कोर पर गिरा। इसके कुछ देर बाद ही पृथ्वी शाह 64 रन बनाकर स्टंप आउट हो गए।

शाह पीयूष चावला के पारी के 13वें ओवर की दूसरी गेंद को समझने में गलती कर बैठे। वह शॉट खेलने के लिए आगे बढ़े लेकिन गेंद गई धोनी के पास और उन्होंने पृथ्वी को स्टंप आउट करने में कोई देर नहीं लगाई। पृथ्वी ने 43 गेंदों की अपनी पारी में 9 चैके और 1 छक्का लगाया। दिल्ली का दूसरा विकेट 103 के स्कोर पर गिरा।

चेन्नई की टीम में विदेशी खिलाड़ियों में शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सैम करन और जोश हेजलवुड को जगह मिली हैं। वहीं दिल्ली में शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे विदेशी खिलाड़ी हैं।

CSK के खिलाफ दिल्ली का रिकॉर्ड काफी खराब है। दिल्ली को CSK के खिलाफ अब तक 21 मैच में से सिर्फ 6 में ही जीत हासिल हुई है। पिछले सीजन में तो दिल्ली ने चेन्नई से सभी 3 मैच हारे थे। दुबई में दोनों के बीच यह पहला मुकाबला है।

CSK में एनगिडी की जगह हेजलवुड, दिल्ली में अश्विन की जगह अमित मिश्रा

CSK के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी की जगह ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को प्लेइंग-11 में जगह दी गई है। वहीं चेन्नई के लिए अंबाती रायडू और ड्वेन ब्रावो अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हैं। रायडू हैम स्ट्रिंग की परेशानी की वजह से राजस्थान के खिलाफ पिछला मुकाबला नहीं खेले थे। वहीं ब्रावो इस सीजन के शुरुआती दोनों मैच से बाहर रहे थे।दिल्ली ने पिछले मैच चोटिल हुए फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन की जगह अमित मिश्रा और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की जगह आवेश खान को टीम में शामिल किया है।

दोनों टीमें-
CSK- मुरली विजय, शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सैम करन, रितुराज गायकवाड़, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जोश हेजलवुड, दीपक चाहर और पीयूष चावला।

DC- पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमायर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, कगिसो रबाडा, अमित मिश्रा, एनरिच नोर्त्जे और आवेश खान।

आज जीती तो जीत का रिकाॅर्ड बनाएगी CSK

तीन बार की चैंपियन (2018, 2011, 2010) सीएसके यदि यह मैच जीत लेती है, तो 3 टीमों के खिलाफ 15 से ज्यादा मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। इसके पहले मुंबई इंडियंस ही ऐसा कर सकी है।

इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

  • IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आने के लिए एमएस धोनी को 4 छक्कों की जरूरत है। इसके साथ ही वे टी-20 क्रिकेट में 300 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे।
  • 100 छक्के का आंकड़ा छूने के लिए शिखर धवन को 4, जबकि ऋषभ पंत को 6 छक्के की जरूरत है।
  • सीएसके के फाफ डु प्लेसिस को आईपीएल में 2000 रन पूरा करने के लिए 17 रन की जरूरत है।

UAE में दिल्ली का खराब रिकॉर्ड

लोकसभा चुनाव के कारण IPL 2009 में साउथ अफ्रीका और 2014 सीजन के शुरुआती 20 मैच यूएई में हुए थे। तब यूएई में दिल्ली का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा था। टीम ने तब यहां 5 में से 2 मैच जीते और 3 हारे थे। वहीं चेन्नई ने यूएई में 5 में से 4 मैच जीते थे।

मैदान पर मैच के आंकड़े

इस मैदान पर हुए कुल टी-20- 61
पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती- 34
पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती- 26
पहली पारी में टीम का औसत स्कोर- 144
दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर- 122

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here