IND vs ENG: टीम इंडिया को बड़ा झटका, बीच टेस्ट में बाहर हुए अश्विन; रिप्लेसमेंट पर फंसा पेंच

0
102
IND vs ENG R Ashwin opted out from Rajkot test immediately, due to family medical emergency, informed bcci

राजकोट। IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर है। इंग्लैंड की टीम ने पहला टेस्ट मैच 28 रनों से जीता था। वहीं भारतीय टीम ने दूसरा टेस्ट मैच 106 रनों से जीतकर शानदार वापसी की थी। अब दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच राजकोट के मैदान पर खेला जा रहा है। मैच में अभी दो ही दिन का खेल हुआ है, लेकिन अब तीसरे टेस्ट मैच से आर अश्विन बाहर हो गए है। वे पारिवारिक मेडिकल इमरजेंसी के कारण बाकी तीन दिनों का खेल नहीं खेलेंगे। इससे टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा है।

अश्विन ने पारिवारिक मेडिकल इमर्जेंसी को बताया कारण

स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पारिवारिक मेडिकल इमर्जेंसी की वजह से IND vs ENG तीसरे टेस्ट से हट गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में दूसरे दिन बेहतरीन गेंदबाजी की थी और एक विकेट भी हासिल किया था। उनसे तीसरे दिन भारतीय टीम को बढिय़ा प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन अब उनके बाहर होते ही टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा है।  बीसीसीआई ने ट्वीट करते हुए इस बारे में जानकारी दी है कि इस चुनौतीपूर्ण समय में बोर्ड और टीम अश्विन का पूरा समर्थन करती है। खिलाडिय़ों और उनके परिवार का स्वास्थ्य अहम है। बोर्ड और टीम अश्विन को हर आवश्यक सहायता प्रदान करना जारी रखेगी।

IND vs ENG: इंग्लैंड का स्कोर 207/2; बेन डकेट ने जड़ा शतक, अश्विन ने लिया 500वां टेस्ट विकेट

इसी टेस्ट में अश्विन ने पूरे किए है 500 विकेट

रविचंद्रन अश्विन की गिनती भारत के अहम खिलाडिय़ों में होती है। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं। अश्विन ने IND vs ENG तीसरे टेस्ट मैच में 1 विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे किए हैं। वह भारत के लिए सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं। उन्होंने भारतीय टीम के लिए अभी तक 98 टेस्ट मैचों में 500 विकेट हासिल किए हैं। जिसमें 34 बार 5 विकेट हॉल शामिल है।

NZ vs SA: विलियमसन के शतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने द. अफ्रीका को 7 विकेट से हराया, सीरीज जीतकर रचा इतिहास

अश्विन को कैसे किया जा सकता है रिप्लेस

क्रिकेट में ऐसा अमूमन देखने को मिलता है जब कोई खिलाड़ी टेस्ट मैच के बीच ही बाहर हो जाए, लेकिन ऐसा हो जाए तो क्या किया जाता है? दरअसल कई बार खिलाड़ी इंजरी या निजी कारणों की वजह से बीच टेस्ट मैच से बाहर हो जाते हैं। ऐसे में उस खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट की मांग कोई टीम तब ही कर सकती है जब विरोधी टीम का कप्तान ये करने की अनुमति दे। ऐसे में अगर रोहित शर्मा IND vs ENG इस टेस्ट में अश्विन का रिप्लेसमेंट चाहते हैं तो उन्हें बेन स्टोक्स की अनुमति लेनी होगी।

IND vs ENG: रोहित शर्मा की पारी ने मचा दिया धमाल, एक-दो नहीं बल्कि तोड़े सात रिकॉर्ड

अब रोहित शर्मा को रिप्लेंसमेंट के लिए लेनी होगी स्टोक्स से अनुमति

एमसीसी के नियम संख्या 1.2.2 के अनुसार नामांकन के बाद विरोधी कप्तान की सहमति के बिना किसी भी खिलाड़ी को बदला नहीं जा सकता। अगर इंग्लिश टीम के कप्तान ऐसा करने के लिए राजी हो जाते हैं को कोई अन्य खिलाड़ी उनकी जगह खेल सकता है। वरना सिर्फ अश्विन का फील्डर सब्स्टीट्यूट ही IND vs ENG टेस्ट में मैदान में खेल सकता है। वह खिलाड़ी न तो गेंदबाजी कर पाएगा न ही गेंदबाजी। उसे सिर्फ फील्डिंग में अपना योगदान देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here