IND vs AUS T20 LIVE: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 162 रन का टारगेट

0
1237

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी-20 की सीरीज का पहला मैच कैनबरा में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 162 रन का टारगेट दिया। आखिरी ओवर्स में रविंद्र जडेजा की 23 गेंदों पर खेली गई 44 रनों की पारी ने अंततः भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। भारत के दिग्गज बल्लेबाजों ने आज टीम को पूरी तरह निराश किया। खुद कप्तान विराट कोहली भी रन नहीं बना पाए। कप्तान विराट कोहली (9), शिखर धवन (1) और मनीष पांडे (2) मिलकर सिर्फ 12 रन ही बना सके।

लोकेश राहुल (51) टी-20 इंटरनेशनल में 12वीं फिफ्टी लगाकर आउट हुए। मोइसेस हेनरिक्स ने उन्हें सीन एबॉट के हाथों कैच आउट कराया। संजू सैमसन 23 रन बनाकर आउट हुए। मोइसेस हेनरिक्स ने उन्हें मिचेल स्वेप्सन के हाथों कैच आउट कराया। एडम जम्पा ने मनीष पांडे (2) को आउट कर चौथा झटका दिया। जोस हेजलवुड ने पांडे का कैच लिया।

भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर शिखर धवन एक रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए। पारी के तीसरे और अपने दूसरे ओवर में मिचेल स्टार्क ने धवन को क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली 9 बॉल पर 9 रन बनाकर चलते बने। करियर का दूसरा टी-20 खेल रहे स्पिनर मिचेल स्वेप्सन ने अपनी ही बॉल पर कोहली का कैच लिया।

वनडे के बाद भारतीय तेज गेंदबाज टी नटराजन ने टी-20 में डेब्यू किया। फॉस्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह ने उन्हें टीम इंडिया की कैप दी। ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए मिचेल स्वेप्सन ने डेब्यू किया। उनका यह इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला मैच है।

NZ vs WI 1st Test: विलियमसन (251) का शानदार दोहरा शतक, न्यूजीलैंड 519/7

टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर खास तौर पर डिजाइन की गई स्वदेशी जर्सी पहनकर उतरे। यह जर्सी 1868 की ऑस्ट्रेलियाई टीम को सम्मान देने के लिए तैयार की गई। इसे आंटी फियोन क्लार्क और कॉर्टनी हेगन ने डिजाइन किया।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ट्वीट में लिखा था कि 1868 में पहली बार ऑस्ट्रेलियन टीम ने विदेशी दौरा किया था। टीम 3 महीने की समुद्र यात्रा कर यूनाइटेड किंगडम पहुंची थी। जहां उन्होंने वर्ल्ड फेमस ग्राउंड पर 47 मैच खेले थे। यह जर्सी इसी को ट्रिब्यूट देने के लिए बनाई गई।

Champions League: Ronaldo का 750वां गोल, जुवेंटस ने डायनमो कीव को 3-0 से हराया

पिछले 12 साल से भारत, ऑस्ट्रेलिया में कोई टी-20 सीरीज नहीं हारा है। पिछली बार 2018 में जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। वहीं, 4 साल पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

विराट कोहली ने टॉस के बाद कहा कि उनकी टीम बेहतरीन टी20 क्रिकेट खेल रही है। उन्होंने कहा, ‘हमने टी20 में अच्छा प्रदर्शन किया है और हम उसे ही जारी रखना चाहेंगे। नटराजन टी20 डेब्यू करेंगे, वह तीसरे वनडे में बेहतर नजर आए और यही कारण है कि उन्हें टीम में लेने का फैसला किया।’

AUS vs IND T20 Series: ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

वनडे सीरीज में मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम से फैंस को उम्मीद है कि वह ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती दे सकती है। इसी मैदान पर तीसरे वनडे में मिली जीत ने भारतीय टीम के लिए टॉनिक का काम किया है वरना वनडे सीरीज में ‘क्लीन स्वीप’ होने से टीम का मनोबल गिर सकता था। दूसरी ओर वनडे सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया के हौसले बुलंद हैं।

टीमें:
भारत: लोकेश राहुल (विकेटकीपर), शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और टी नटराजन।
ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डी’आर्की शॉर्ट, मैथ्यू वेड, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोइसेस हेनरिक्स, सीन एबॉट, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here