आखिर किसे कहते हैं Boxing Day Test मैच

0
1756

Boxing Day Test मैच क्यों खेला जाता है 26 से 30 दिसंबर तक 

मेलबर्न। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट Boxing day test 26 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। लेकिन फैंस के दिमाग में हमेशा यह सवाल उठता रहता है कि आखिर यह बाॅक्सिंग डे टेस्ट क्या होता है और इसका इतिहास क्या है। तो आईए हम आपको बताते हैं क्रिकेट के इस रोचक इतिहास के बारे में…

दुनिया का पहला बाॅक्सिंग डे टेस्ट 1950 में खेला गया था और यह सिलसिला आज तक बदस्तूर जारी है। सबसे पहली बात तो यह है कि बाॅक्सिंग डे टेस्ट का बाॅक्सिंग से कोई लेना देना नहीं है। 26 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच खेले जाने वाले दुनिया के सभी टेस्ट मैचों को अब बाॅक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है। 1950 में पहला बाॅक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। इसलिए शुरूआती दौर में तो वही मैच बाॅक्सिंग डे टेस्ट कहलाते थे, जो कि 26 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होते थे। लेकिन अब इस अवधि में होने वाले सभी टेस्ट मैच Boxing day test कहलाने लगे हैं।

history of Boxing day test match india vs australia 2nd test latest sports news in hindi 1

कई बार बदले वैन्यू

पहले मेलबर्न में 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट मैचों को ही Boxing day test कहा जाता था। लेकिन 1953 से 1967 के बीच यह टेस्ट मेलबर्न की जगह दूसरे मैदानों पर खेला गया। बाद में 1976 से यह सिलसिला वापस मेलबर्न पहुंच गया। 1980 के बाद से तो मेलबर्न में इस अवधि में खेले जाने वाले टेस्ट को अधिकारिक तौर पर बाॅक्सिंग डे टेस्ट कहा जाने लगा।

Khelo India: 4 स्वदेशी खेल शामिल करने की दी मंजूरी

क्यों कहते हैं Boxing day test

बाॅक्सिंग डे का सीधा संबंध बाॅक्सिंग से नहीं होकर क्रिसमस से है। दरअसल, बाॅक्सिंग का अर्थ होता है गिफ्ट। चूंकि 25 दिसंबर को क्रिसमस होता है, और अगले दिन सभी लोग अपने दोस्तो, कंपनियां अपने कर्मचारियों को, परिवार वालों को गिफ्ट देते हैं। इसी दिन से यह टेस्ट भी शुरू होता है, इसीलिए इस टेस्ट मैच को भी Boxing day test कहा जाने लगा। दुनियाभर में अब 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट मैच बाॅक्सिंग डे टेस्ट ही कहलाने लगे हैं।

Team India: राहुल, गिल और पंत को मिलेगा दूसरे टेस्ट में मौका

भारत के खिलाफ उतरेगा ऑस्ट्रेलिया

बाॅक्सिंग डे पर ऑस्ट्रेलिया हमेशा अपना एक टेस्ट शुरू करता है। इस बार ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से शुरू हो रहा है। इसीलिए इसे भी Boxing day test कहा जा रहा है। इसके अलावा 26 दिसंबर से ही न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के अलावा एक अन्य द्विपक्षीय सीरीज का भी टेस्ट मैच शुरू होने जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here