IND vs AUS: आईसीसी टूर्नामेंट फाइनल मतलब भारत-ऑस्ट्रेलिया, एक साल में तीसरी बार भिड़ंत

0
82
IND vs AUS india and Australia becoming arch rivals in icc events, facing each other third time in a row

मुंबई। IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच रविवार का खेला जाना है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान को हराया। वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं गंवाया है। इन दोनों ही टीमों ने अपने सभी मैचों में जीत हासिल की है। ऐसे में फैंस को फाइनल में एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है। दोनों टीमें पिछले एक साल से भी कम समय में क्रिकेट की दुनिया में सबसे बड़े आर्च राइवल के रूप में सामने आए हैं। यह एक साल के अंदर दोनों टीमों के बीच लगातार तीसरा आईसीसी टूर्नामेंट फाइनल मैच होने जा रहा है।

ICC U19 WC: ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हराया, फाइनल में भारत से भिड़ंत

एक साल में तीसरी बार फाइनल में भारत-ऑस्ट्रेलिया

टीम इंडिया के लिए अंडर 19 फाइनल तक का सफर काफी रोमांचक रहा। ऐसा ही कुछ हाल ऑस्ट्रेलिया का भी रहा है। आपको जैसा बताया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 8 महिनों के अंदर तीसरी बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भिड़ रही हैं। फैंस के लिए भी यह काफी हैरान करने वाली बात है कि दोनों टीमों ने क्रिकेट में पूरी तरह से अपना डोमिनेंस बनाए रखा है। अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल से पहले IND vs AUS सीनियर मेंस टीम का 2023 जून के महीने में डब्ल्यूटीसी का फाइनल खेला गया था। वहीं नवंबर 2023 में वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला गया था।

Ishan Kishan: बीसीसीआई से संपर्क तोड़ा, बड़ौदा में दिखे इशान किशन; सेंट्रल कांट्रेक्ट रद्द होने का खतरा!

अब यंग ब्रिगेड लेगी सीनियर टीम का बदला

डब्ल्यूटीसी और वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की सीनियर मेंस टीम को हार का सामना करना पड़ा था। IND vs AUS दोनों टूर्नामेंट में कंगारुओं ने जीत हासिल की थी। ऐसे में भारतीय फैंस को अंडर 19 टीम के काफी उम्मीदें हैं कि वे अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर उन दो हारों के गम को कम कर सकते हैं। भारत का दबदबा भी अंडर 19 वर्ल्ड कप में कुछ ऐसा ही रहा है कि फैंस उनसे उम्मीद लगा भी सकते हैं।

ICC Test Ranking: 14 महीनों से क्रिकेट से दूर ऋषभ पंत, फिर भी रैंकिंग में रोहित शर्मा को पछाड़ा

अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऐसा रहा भारत-ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में IND vs AUS अभी तक दो बार साल 2012 और साल 2018 में सामना हुआ है। दोनों ही बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है। साल 2012 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर खिताब जीता था। इसके बाद साल 2018 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर अंडर-19 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया था। वहीं मेंस सीनियर टीम की बात की जाए तो वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का भारत से दो बार सामना हुआ है। दोनों बार ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here