Mitchell Starc ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 250 विकेट

0
882

Mitchell Starc ने Boxing Day Test में अपने नाम की बड़ी उपलब्धि

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाजों में से एक Mitchell Starc ने Boxing Day Test में बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है। स्टार्क ने टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट पूरे कर लिए हैं। रिषभ पंत को उन्होंने अपना 250वां शिकार बनाया। स्टार्क ने 59 मैचों में इतने विकेट हासिल किए हैं। Mitchell Starc इस कारनामे तक पहुंचने वाले ऑस्ट्रेलिया के दूसरे लेफ्ट हैंड बॉलर बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड मिशेल जॉनसन के नाम था।

बाॅक्सिंग डे टेस्ट के दूसरे दिन ऋषभ पंत के इसी विकेट पर ऑस्ट्रेलियाई विकेट कीपर और कप्तान टिम पेन ने भी नया इतिहास रचा। भारत की पहली पारी में टिम पेन ने जैसे ही मिचेल स्टार्म की गेंद पर ऋषभ पंत का कैच पकड़ा, वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 150 शिकार करने वाले विकेट कीपर बन गए। टेस्ट सीरीज में टिम पेन ऑस्ट्रेलिया के कप्तान की भूमिका में भी हैं। पेन ने ऋषभ पंत को अपना 150वां शिकार बनाया। उन्होंने सिर्फ 33 पारियों में यह रिकाॅर्ड अपने नाम किया और हमवतन एडम गिलक्रिस्ट और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अपनी 34 वीं पारी में ये उपलब्धि हासिल की थी।

Ajinkya Rahane के शतक से मजबूत टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया पर 82 रनों की बढ़त

250 विकेट लेने वाले 5वें गेंदबाज Mitchell Starc

ऋषभ पंत के इस विकेट के साथ ही Mitchell Starc ऑस्ट्रेलिया की तरफ ओर से सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट में सबसे तेज 250 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पहला नाम डेनिस लिली का है, जिन्होंने सिर्फ 48 टेस्ट में यह रिकॉर्ड बनाया। उनके बाद शेन वार्न और ग्लेन मैकग्रा ने 55 टेस्ट मैच में 250 विकेट अपने नाम किए। टेस्ट में 250 विकेट लेने के लिए मिशेल जॉनसन को 57 मैच का वक्त लगा। वहीं Mitchell Starc 250 टेस्ट विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के 9वें गेंदबाज भी बन गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here