World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को दी करारी मात, 102 रनों से दर्ज की जीत

0
29
ICC World Cup 2023 Live Score South Africa beat Sri lanka, A vs SL latest update

नई दिल्ली। World Cup 2023 के चौथे मैच में साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 102 रन से हराकर टूर्नामेंट में धमाकेदार आगाज किया है। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस सुपरहिट मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 428 रन बनाए और जवाब में श्रीलंका की टीम 44.5 ओवर में 326 रन पर ऑलआउट हो गई। साउथ अफ्रीका ने अपने पहले ही मुकाबले में श्रीलंका को 102 रन के बड़े अंतर से हराया। यह साउथ अफ्रीका की इस टूर्नामेंट में श्रीलंका पर सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले, यह रिकॉर्ड 89 रन का था।

World Cup 2023: बांग्लादेश ने दिखाया गेंदबाजों का दम, अफगानिस्तान को 6 विकेट हराया
श्रीलंका की खराब शुरुआत, मेंडिस की शानदार पारी

429 रनों का लक्ष्य लेकर मैदान पर उतरी श्रीलंका की शुरूआत बेहद खराब रही। पथुम निसंका बिना खाता खोले ही आउट होकर पवेलियन लौट गए। दूसरे छोर पर कुसल मेंडिस ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की जबर्दस्त धुनाई शुरू की लेकिन उनका साथ देने आए कुसल परेरा भी महज 7 रन बनाकर आउट हो गए। 109 रनों के स्कोर पर श्रीलंका को तीसरा झटका लगा। कुसल मेंडिस 42 गेंदों में 8 छक्कों की मदद से 76 रन बनाकर रबाडा का शिकार बने। उनके आउट होने अगले ही ओवर में सदीरा समारविक्रमा भी 23 रन बनाकर चलते बने।

असलंका और शनाका ने जड़े अर्धशतक

111 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए चरिथ असलंका ने अपनी टीम के लिए शानदार पारी खेली। अपने प्रमुख बल्लेबाजों के विकेट गिरने के बाद श्रीलंका पर भारी दबाव आ गया। लेकिन, असलंका ने कप्तान दसुन शनाका के साथ मिलकर 72 गेंदों में 82 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। असलंका ने 65 गेंदों में 79 रन की अर्धशतकीय पारी खेली, वे लुंगी एनगिडी की गेंद पर बड़ा शॉर्ट लगाने के चक्कर में रीजा हेन्ड्रिक्स के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, शनाका 62 गेंदों में 68 रन की कप्तानी खेलकर केशव महाराज की गेंद पर बोल्ड हो गए। साउथ अफ्रीका की ओर से जेराल्ड कोएत्ज़ी ने ओवर में रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट झटके। इसके अलावा कगिसो रबाडा, मार्को जेनसन और केशव महाराज ने 2-2 विकेट चटकाए।

World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका ने बदल दी रिकॉर्ड बुक, सबसे बड़ा स्कोर, फास्टेस्ट सेंचुरी और सर्वाधिक शतक ठोके

वैन डेर डुसेन और डी कॉक ने जड़े शतक

World Cup 2023 के अपने पहले मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने अपना पहला विकेट कप्तान तेम्बा बावुमा (8) के रूप में सिर्फ 10 रन पर गंवा दिया था। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रासी वैन डेर डुसेन ने ओपनर क्विंटन डी कॉक के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों अनुभवी बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई गेंदबाजों के सामने सूझ-बूझ के साथ बल्लेबाजी की और टीम के लिए बड़े स्कोर की नींव रखी। डी कॉक और वैन डेर डुसेन ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 174 गेंदों में 204 रन की दोहरी शतकीय साझेदारी की। डी कॉक ने 84 गेंदों में 100 रन बनाकर अपना 18वां वन-डे शतक पूरा किया। वहीं, डुसेन ने 110 गेंदों में 108 रन जड़कर वन-डे में अपना 5वां शतक पूरा किया।

Asian Games 2023: क्रिकेट का गोल्ड भारत के नाम, बैडमिंटन में भी जीता सोना

पथिराणा ने तोड़ी साझेदारी

डी कॉक और डुसेन के बीच चल रही 204 रनों की बड़ी साझेदारी को श्रीलंकाई गेंदबाज मथिशा पथिराणा ने तोड़ा। उन्होंने मैच के पहले शतकवीर क्विंटन डी कॉक के रूप में World Cup 2023 का अपना पहला विकेट लिया। डी कॉक पथिराणा की गेंद पर बड़ा शॉर्ट लगाने के चक्कर में धनंजय डी सिल्वा के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद डुसेन भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और दुनिथ वेल्लालागे की फिरकी में फंसकर कैच आउट हो गए।

Asian Games 2023: महिला कबड्डी टीम ने दिलाया भारत को गोल्ड, पदकों का शतक पूरा

मार्करम ने जड़ा विश्व कप का सबसे तेज शतक

डी कॉक और डुसेन के लगातार दो शतक जड़ने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ऐडन मार्करम ने श्रीलंकाई गेंदबाजों को आड़े हाथों ले लिया। उन्होंने World Cup 2023 के अपने पहले ही मैच में विश्व कप के इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ दिया। मार्करम ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर पिटाई करते हुए सिर्फ 49 गेंदों में तूफानी शतक जड़ा। उन्होंने 54 गेंदों में 104 रन बनाए। मार्करम ने यह तूफानी पारी खेलकर आयरलैंड के केविन ओ‘ब्रायन का रिकॉर्ड ध्वस्त किया। केविन ने 2011 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों में 113 रन की शतकीय पारी खेली थी।

Asian Games 2023: पदकों की बारिश, तीरंदाजी में दूसरा गोल्ड और सिल्वर जीता, अब तक भारत के 99 पदक

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग 11

साउथ अफ्रीका : तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, जेराल्ट कूट्जी और लुंगी एनगिडी।

श्रीलंका : दसुन शनाका (कप्तान), कुसल परेरा, पथुम निसांका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेल्लालागे, महीश तीक्षणा, कसुन रजिथा और दिलशान मदुशंका।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here