ICC T-20 Ranking: राशिद को पछाड़कर रवि बिश्नोई बने टी-20 के नंबर-1 गेंदबाज

0
98
Icc T-20 ranking Ravi Bishnoi caps meteoric rise by becoming No. 1 ranked T20I bowler

नई दिल्ली। भारतीय टीम के युवा स्पिनर रवि बिश्नोई ICC T-20 Ranking की ताजा सूची में विश्व के नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। 23 वर्षीय दांए हाथ के स्पिनर ने विश्व के नंबर-1 टी-20 गेंदबाज राशिद खान को पछड़कर पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं, बल्लेबाजी में यशस्वी जेसवाल 16 स्थान की छलांग लगाकर 19वें पायदान पर आ गए हैं। टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान सुर्यकुमार यादव अब-भी विश्व के नंबर-1 बल्लेबाज बने हुए हैं।

IND vs SA: बड़ी परेशानी में फंसे दीपक चाहर, छोड़ सकते हैं द. अफ्रीका दौरा

टॉप-10 में इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं बिश्नोई

आईसीसी द्वारा जारी की गई ICC T-20 Ranking में रवि बिश्नोई इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं, जो टॉप-10 गेंदबाजों में शामिल हैं। उनके बाद 11वें पायदान पर अक्षर पटेल आते हैं। बिश्नोई ने 699 अंकों के साथ चार स्थान की छलांग लगाते हुए पहला स्थान प्राप्त किया। वे दूसरे स्थान पर मौजूद अफगानिस्तान के राशिद खान (692 अंक) को पछाड़ते हुए शीर्ष पर काबिज हुए हैं।

WFI: सुप्रीम कोर्ट की रोक हटी, कुश्ती संघ के चुनाव का ऐलान किसी भी वक्त

इन दोनों गेंदबाजों के बाद तीसरे नंबर पर श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और इंग्लैंड के आदिल राशिद (679 अंक), पांचवें नंबर पर श्रीलंका के महेश थीक्षाना (677 अंक) मौजूद हैं। वहीं, भारतीय टीम के अनुभवी ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने ICC T-20 Ranking में 7 स्थान की लंबी छलांग लगाते हुए 11वां स्थान हासिल किया है। अक्षर ने तबरेज शम्सी, जोश हेजलवुड, अल्जारी जोसेफ, एडम जम्पा, हारिस राऊफ, मिचेल सेंटनर और ईश सोढी जैसे दिग्गज गेंदबाजों के पछाड़ते हुए 638 अंक प्राप्त किये हैं।

IND W vs ENG W: पहला टी20 मुकाबला आज शाम, इंग्लैंड की खुमारी उतारने उतरेगी टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बिश्नोई ने किया था शानदार प्रदर्शन

भारत के उभरते हुए स्पिन गेंदबाज रवि बिश्नोई ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलफ घरेलू सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन कर टीम को सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। सीरीज में भारत ने कंगारूओं को 4-1 से करारी शिकस्त दी थी। इस सफल श्रृंखला के दौरान बिश्नोई को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी दिया गया।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 5 मैचों में 18.22 औसत और 8.20 की इकोनॉमी से गेंदबाजी कराते हुए सर्वाधिक 9 विकेट चटकाए थे। उनके इस प्रदर्शन के कारण ICC T-20 Ranking में नंबर-1 गेंदबाज बने। फरवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू करने के बाद से बिश्नोई ने 21 टी-20 मैचों में 7.15 की इकोनॉमी के साथ कुल 34 विकेट लिए हैं।

T20 WC 2024: रोहित शर्मा की बीसीसीआई को दो टूक, कहा-अगर मुझे टीम में चाहते हो तो खत्म करो सस्पेंस!

ऋतुराज टॉप-10 बल्लेबाजों में शामिल

ICC T-20 Ranking की बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत के टी-20 टीम के कप्तान सूर्यकुमार यादव सूची में पहले नंबर पर बने हुए हैं। वहीं, उनके साथी ऋतुराज गायकवाड इस सूची में फिलहाल 7वें पायदान पर मौजूद हैं। हांलाकि, आईसीसी द्वारा जारी की गई ताज रैंकिंग में गायकवाड 688 अंकों के साथ एक स्थान नीचे खिसककर सातवें पायदान पर आ गए हैं। उन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में अपनी धमाकेदार बैटिंग के दम पर खूब तारीफें लूटी थी। वे इस सीरीज के टॉप पर स्कोरर भी रहे थे। ऋतुराज ने 5 मैचों में 55.75 की औसत से सर्वाधिक 223 रन बनाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here