World Cup 2023: शुभमन गिल को डेंगू, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने पर संशय

0
114
ICC Cricket World Cup 2023 Live Update Shubman Gill down with dengue, doubts to play against Australia

नई दिल्ली। World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप का आगाज हो चुका है। ICC Cricket World Cup 2023 में टीम इंडिया को अपना पहला मैच रविवार (आठ अक्तूबर) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेलना है। लेकिन इस मुकाबले से ऐन पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर है। टीम इंडिया के ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) को डेंगू हो गया है। उनका टेस्ट पॉजिटिव आया है। भारत को वर्ल्ड कप 2023 में अपना पहला मैच रविवार यानी 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है। ऐसे में अब इस मैच में गिल के खेलने पर संशय खड़ा हो गया है। हालांकि गिल की गैरमौजूदगी में ईशान किशन और रोहित शर्मा ओपनिंग कर सकते हैं, लेकिन गिल की हालिया फॉर्म देखते हुए इसे टीम इंडिया के लिए बड़ी परेशानी माना जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, गिल गुरुवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम में टीम के नेट सेशन में भी हिस्सा नहीं लिए थे। गिल का शुक्रवार यानी आज एक और टेस्ट होगा, जिसके बाद खेलने पर फैसला किया जाएगा।

तेज बुखार से पीड़ित हैं शुभमन

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, ’चेन्नई पहुंचने के बाद से ही शुभमन गिल तेज बुखार से पीड़ित हैं। उनके टेस्ट किए जा रहे हैं। शुक्रवार को उनके और टेस्ट होंगे और शुरुआती मैच में उनके खेलने पर फैसला किया जाएगा। सूत्र ने कहा, पता चला है कि गिल का डेंगू के लिए टेस्ट किया जा रहा है और ऐसे में संभव है कि वह World Cup 2023 के शुरूआती कुछ मैच नहीं खेल पाएं।

वनडे में भारत के टॉप स्कोरर हैं गिल

शुभमन गिल इस साल शानदार फॉर्म में हैं। गिल 2023 में वनडे में भारत के टॉप स्कोरर हैं। इस ओपनर ने 2023 में 20 वनडे मैचों में 72.35 की औसत और 105.03 की स्ट्राइक रेट से 1,230 रन बनाए हैं। उनके 6 वनडे शतकों में से 5 शतक इसी साल आए हैं। यही कारण है कि गिल की अनुपस्थिति टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

World Cup 2023: न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से रौंदा, कॉनवे और रचिन की रिकॉर्ड साझेदारी

ऑस्ट्रेलिया भी परेशानी में, मार्कस स्टोइनिस फिट नहीं 

ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस फिट नहीं हैं और उनका मैच में खेलना संदिग्ध है। टीम के कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने इस बात का खुलासा किया। मैकडोनाल्ड ने बताया, स्टोइनिस हैमस्ट्रिंग की समस्या से पीड़ित हैं और World Cup 2023 के पहले मैच में भारत के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में उनका शामिल होना तय नहीं है। 34 वर्षीय इस खिलाड़ी को पिछले महीने भारत के खिलाफ मोहाली में पहले वनडे के दौरान चोट लग गई थी और तब से उन्होंने कोई मैच नहीं खेला है। मैकडोनाल्ड ने चेन्नई में कहा, ’स्टोइनिस को हैमस्ट्रिंग की थोड़ी शिकायत है। इस कारण वह अभ्यास मैचों में नहीं खेल पाए थे। हम अभ्यास सत्र के दौरान देखेंगे कि वह खेलने के लिए तैयार हैं या नहीं। उसके बाद ही प्लेइंग इलेवन में उनके चयन के बारे में फैसला होगा।’

Asian Games 2023: भारत ने स्कवैश में गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास, अब खाते में 20 गोल्ड

ग्रीन अच्छी फॉर्म में

कैमरून ग्रीन अच्छी फॉर्म में हैं और World Cup 2023 से पहले पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम अभ्यास मैच में उन्होंने टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मैकडोनाल्ड ने कहा है कि उनका इरादा स्टोइनिस और ग्रीन दोनों को प्लेइंग-11 में रखने का है। ऑस्ट्रेलिया की टीम 2015 के बाद विश्व कप जीतने के लिए उतरेगी। वह अब तक सबसे ज्यादा पांच बार खिताब जीत चुकी है। वह 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में चौंपियन बनी थी। वहीं, भारत ने 1983 और 2011 में खिताब पर कब्जा किया था।

Asian Games 2023: 13वें दिन मचेगा धमाल, हॉकी में गोल्ड के लिए खेलेगा भारत, क्रिकेट का भी सेमीफाइनल

ICC Cricket World Cup 2023 के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं

ऑस्ट्रेलियाः पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस, शॉन एबॉट, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क।

Team India: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन ,सूर्यकुमार यादव।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here