World Cup 2023: पाकिस्तान ने नीदरलैंड को 81 रनों से पीटा, पहली बार भारत में वर्ल्ड कप मैच जीता

0
322
ICC Cricket World Cup 2023 Live Score Pakistan beat Netherlands by 81 runs, wins first World Cup match in India

हैदराबाद। World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान ने नीदरलैंड को 81 रनों से शिकस्त दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम 49 ओवर में 286 रनों पर ऑलआउट हो गई। जवाब में पाकिस्तान के गेंदबाजों ने अपनी ख्याती के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए नीदरलैंड की पूरी टीम को 41 ओवर्स में महज 205 रनों पर ही समेट दिया। पाकिस्तान टीम ने भारत में पहली बार ODI World Cup का कोई मुकाबला जीता। इससे पहले 1996 और 2011 में टीम ने भारत में 2 वर्ल्ड कप मैच खेले थे, दोनों में उन्हें हार मिली थी।

ऐसे गिरे नीदरलैंड के विकेट

पहलाः मैक्स ओश्डाउड- 5 रन बनाकर हसन अली का शिकार बने।

दूसराः कॉलिन एकरमैन- 17 रन के स्कोर पर इफ्तिखार अहमद का शिकार बने।

तीसराः विक्रमजीत सिंह – 52 रन को 24वें ओवर की पांचवी गेंद पर शादाब खान ने आउट किया।

चौथाः तेजा निदमनु- 5 रन बनाकर हारिस रऊफ को अपना विकेट दे बैठे।

पांचवांः स्कॉट एडवर्ड्स – बिना खाता खोले आउट हुए।

छठाः साकिब जुल्फिकार- 10 रन के स्कोर पर शाहीन शाह अफरीदी ने आउट किया।

7वांः बास डे लीडे- 67 रन बनाकर मोहम्मद नवाज को विकेट थमा बैठे।

8वां: रूलोफ वान डर मेर्व- 4 रन बनाकर रन आउट हो गए।

9वांः आर्यन दत्त- महज 1 रन बनाकर हसन अली को अपने विकेट थमा बैठे।

World Cup 2023: शुभमन गिल को डेंगू, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने पर संशय

नीदरलैंड की बेहतर शुरूआत

ICC Cricket World Cup 2023 में 287 रन का टारगेट चेज करने उतरी नीदरलैंड की शुरुआत अच्छी रही। टीम ने 10 ओवर में एक विकेट पर 47 रन बनाए। मैक्स ओश्डाउड 5 रन बनाकर आउट हुए। 50 रनों के स्कोर पर नीदरलैंड को दूसरा झटका लगा। लेकिन शुरुआती दो विकेट गिरने के बाद विक्रमजीत सिंह और बास डे लीडे ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों ने 76 गेंद पर 70 रन जोड़े। इस साझेदारी को शादाब खान ने तोड़ा। नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने आए बास डे लीडे ने इस दौरान अपने वनडे करियर की तीसरी फिफ्टी पूरी की। उन्होने 68 बॉल पर 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 68 रन बनाए। उन्हे मोहम्मद नवाज ने पगबाधा आउट किया।

फेल हुआ पाकिस्तान का टॉप ऑर्डर

World Cup 2023 के इस अहम मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी नीदरलैंड की टीम ने पाकिस्तान के टॉप ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया। पाकिस्तान के टॉप ऑर्डर में मौजूद विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज भी डच गेंदबाजों का सामना करने में असफल रहे। टीम ने सिर्फ 38 रन पर ही अपने 3 प्रमुख बल्लेबाजों ओपनर फखर जमान, इमाम-उल-हक और कप्तान बाबर आजम का विकेट खो दिया। पाकिस्तान को पहला झटका फखर जमान (12) के रूप में लगा, वे लोगन वैन बीक की गेंद पर कैच आउट हुए। वहीं, तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान बाबर आजम महज 5 बनाकर चलते बने। इसके बाद इमाम-उल-हक भी पॉल वैन मीकेरेन की गेंद पर कैच आउट होकर पवैलियन लौट गए।

रिजवान और शकील की शतकीय साझेदारी

टॉप ऑर्डर फेल होने के बाद मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने आए अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और साउद शकील ने मिलकर पाकिस्तान की पारी को संभाला। दोनों ने मिलकर टीम पर हावी होते दिख रहे डच गेंदबाजों का डटकर सामना किया। रिजवान और शकील ने तीसरे विकेट के लिए 114 गेंदों में 120 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की और World Cup 2023 के पहले ही मैच में उलटफेर की संभावनाओं को टाला। शकील ने 52 गेंदों में 68 रन तथा रिजवान ने 75 गेंदों में 68 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया को करारा झटका, टीम इंडिया के खिलाफ मैच से बाहर हो सकता है यह धुरंधर

नीदरलैंड के गेंदबाजों की वापसी

रिजवान और शकील की शतकीय साझेदारी के बाद पाकिस्तान की टीम बड़े स्कोर की ओर जाती दिख रही थी। लेकिन, नीदरलैंड के युवा ऑलराउंडर आर्यन दत्त ने अपनी फिरकी के दम पर साउद शकील को आउट कर पवैलियन भेजा और इस बड़ी साझेदारी का अंत किया। यहां से डच गेंदबाजोें ने अच्छी वापसी की और दबाव डालते हुए सेट बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और हरफलमौला बल्लेबाज इफ़्तिकार अहमद (9) का विकेट लेकर पाकिस्तान को बैकफुट पर डाल दिया।

लेकिन, 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद नवाज ने अनुभवी ऑलराउंडर शादाब खान के साथ मिलकर 70 गेंदों में 64 रन की अर्धशतकीय साझेदारी कर पाकस्तान को सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाया। शादाब ने 34 गेंदों में 32 रन तथा नवाज ने 43 गेंदों में 39 रन की पारी खेली। नीदरलैंड की ओर से बास डी लीडे ने 9 ओवर में 62 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट झटके। इसके अलावा कॉलिन एकरमैन ने 2 विकेट तथा आर्यन दत्त, पॉल वैन मीकेरेन और लोगन वेन बीक ने 1-1 सफलता प्राप्त की।

World Cup 2023: दोनों टीमों की प्लेइंग 11

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), ​​​​​​फखर जमान, इमाम उल हक, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, शाहीन शाह आफरीदी, हारिस रऊफ और हसन अली।

नीदरलैंड : स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान), विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ`डाउड, कॉलिन एकरमैन, बास डे लीडे, तेजा निदमनुरु, साकिब जुल्फिकार, लॉगान वान बीक, रूलोफ वान डर मेर्व, पॉल वान मीकरन और आर्यन दत्त।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here