न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले ICC के नए चेयरमैन

0
1327
Greg Barclay has been elected as the new Chairman of ICC latest sports news in hindi
Greg Barclay.. Newly elected Chairman of ICC.

ICC चेयरमैन के चुनावों में इमरान ख्वाजा को दी शिकस्त

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले ICC के नए चेयरमैन होंगे। बार्कले पेशे से वकील हैं जो ऑकलैंड के निवासी हैं और वे 2012 से न्यूजीलैंड क्रिकेट की कमान संभाल रहे हैं। 2015 में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में आयोजित वनडे विश्व कप की आयोजन समिति के अध्यक्ष भी बार्कले ही थे। आईसीसी की चुनावी गणित में बार्कले ने दूसरे राउंड में 11 वोट लेकर इमराना ख्वाजा को पीछे छोड़ दिया। इमरान ख्वाजा जुलाई से आईसीसी के अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। ख्वाजा को यह जिम्मेदारी शशांक मनोहर के चेयरमैन बनने के बाद दी गई थी।

भारत दौरे पर 5 t20, 3 ODI और 4 टेस्ट मैच खेलेगी इंग्लैंड: Sourav Ganguly

ISL: मुंबई सिटी के खिलाड़ी जाहोऊ को प्रतिबंध की चेतावनी

ICC अध्यक्ष के लिए पहले राउंड में इलेक्ट्रॉनिक बैलट से डाले गए 16 वोट में से 10 बार्कले और ख्वाजा को 6 वोट मिले थे। किसी को भी स्पष्ट बहुत नहीं मिलने पर दूसरे राउंड का चुनाव किया गया और इसमें पहले राउंड की तरह पूरी प्रक्रिया को अपनाया गया।

ICC चेयरमैन के लिए जरूरी है दो तिहाई बहुमत

ICC ने कुछ समय पहले नए नियमों को मंजूरी दी थी। इनके अनुसार चुनाव जीतने वाले उम्मीदवार के लिए कुल मतों (16) का दो-तिहाई वोट लेना जरूरी होता है। ऐसे में चेयरमैन चुने जाने के लिए 11 वोट होने चाहिए। बार्कले को पहले राउंड में 10 वोट मिले थे। जबकि ख्वाजा को 6 वोट मिले थे। दूसरे राउंड के चुनाव में बार्कले को जीतने के लिए एक वोट और ख्वाजा को 7 वोट्स की जरूरत थी। जो ख्वाजा ने आसानी से हांसिल कर लिए।

ये हैं चुनाव के नियम

ICC के कुल 16 मतों में से 12 क्रिकेट के फुल मेंबर देशों के हैं। वहीं, एक मत स्वतंत्र महिला मेंबर और 2 एसोसिएट मेंबर्स के हैं। जबकि एक वोट खुद ख्वाजा था, क्योंकि फिलहाल वो बोर्ड के मेंबर हैं। पहले राउंड के चुनाव में बहुमत न मिलने पर दूसरे राउंड का चुनाव हुआ। दूसरे राउंड में भी अगर दोनों में से किसी कैंडिडेट को बहुमत नहीं मिलता, तो फिर ये तीसरे राउंड में जाता। तीसरे राउंड में भी बहुमत न मिलने पर ख्वाजा ही अंतरिम चेयरमैन के तौर पर बने रहते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here