Asia Cup 2023: वन-डे में सैमसन का रिकॉर्ड ईशान से बेहतर, नंबर-5 पर खेलने का किसे मिलेगा मौका ?

0
136
Asia Cup 2023 Samson's record in ODIs better than Ishaan, who will get a chance to play at number-5

पल्लेकेले। Asia Cup 2023 के सबसे बड़े मुकाबले को शुरु होने में बस कुछ ही घंटे शेष रह गए हैं, ऐसे में भारतीय टीम की प्लेइंग-11 का इंतजार पूरा देश कर रहा है। सूत्रों के अुनसार, टीम इंडिया का मैनेजमेंट टीम के टॉप ऑर्डर के साथ कोई छेड़-छाड़ नहीं करना चाहता है। लेकिन, असल में परेशानी की वजह नंबर-5 बनी हुई है। जहां खेलने के लिए भारत के दो खिलाड़ियों के बीच बड़ा सवाल बना हुआ है, जिसमें सबसे पहला नाम ईशान किशन और दूसरा नाम संजू सैमसन का है। दोनों ही खिलाड़ी टीम के लिए बल्लेबाज और विकेटकीपर की भूमिका निभाते है।

Chess: गुकेश ने छीनी विश्वनाथन आनंद से बादशाहत, सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले भारतीय खिलाड़ी बने

नंबर-5 पर खेलने वाले केएल राहुल अब भी चोट से उबरने की प्रक्रिया में चल रहे है, जिसके चलते टीम को अब नंबर-5 के लिए इन दोनों खिलाड़ियों में से किसी एक को चुनना होगा। ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि, Asia Cup 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले इस महामुकाबले के लिए टीम के मैनेजमेंट ने पहले ही ईशान किशन को नंबर-5 के लिए फाइनल कर लिया है। वे बैंगलौर में हुए ट्रैनिंग कैंप में मिडिल ऑर्डर में खेलने के लिए अभ्यास करते नजर आए थे। लेकिन, टीम ने अभी तक इस खबर की कोई आधारिक घोषणा नहीं की है।

Asian Games 2023 के लिए भारतीय हॉकी टीम का ऐलान, ललित की वापसी

सैमसन के पास अनुभव तो, ईशान के पास प्रतिभा

Asia Cup 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली कांटे की टक्कर में भारतीय टीम का सलेक्शन मैनेजमेंट सैमसन और ईशान में से किसे मौका देगा ये तो मैच से कुछ देर पहले ही पता चलेगा। इस महामुकाबले में टीम को ना सिर्फ नंबर-5 पर खेलने के लिए एक बल्लेबाज चाहिए बल्कि एक काबिल विकेटकीपर की बेहद जरूरत है और ऐेसे में टीम के पास दो विकल्प सामने है। एक ओर सैमसन का अनुभव है तो, वहीं दूसरी ओर युवा खिलाड़ी ईशान की प्रतिभा। संजू सैमसन वन-डे मैचों में पहले भी नंबर-5 पर बल्लेबाजी कर चुके है। लेकिन, ईशान किशन वन-डे मैचों में सिर्फ ओपनिंग ही करते दिखाई दिये है। उन्होंने इस स्थान पर खेलते हुए बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक भी जड़ा था।

US Open 2023: 250वीं जीत के साथ तीसरे दौर में पहुँचे मेदवेदेव, रयबाकिना को मिला वॉकओवर

सैमसन का रिकॉर्ड इैशान से बेहतर

Asia Cup 2023 में भारतीय टीम में रिजर्व ट्रेवलेर के रूप में शामिल हुए संजू सैमसन का वन-डे मैचों में युवा स्टार ईशान किशन से अच्छा रिकॉर्ड है। 28 वर्षीय संजू ने घरेलू क्रिकेट द्वारा काफी अनुभव प्राप्त किया है। वहीं, ईशान किशन के पास अनुभव की काफी कमी है। सैमसन ने अब-तक सिर्फ 13 अंतर्राष्ट्रीय वन-डे मैच खेले है, जिसमें उन्होंने 55.71 की औसत से 390 रन बनाए है। उन्होंने इस फॉर्मेट में 3 अर्धशतक लगाए है। वहीं, ईशान ने 17 एकदिवसीय मैचों में 46.27 की औसत से 694 रन बनाए है। जिसमें उन्होंने 1 शतक, 1 दोहरा शतक और 6 अर्धशतक जड़े है।

Asia Cup 2023: महामुकाबले में एक दिन शेष, लेकिन तय नहीं हो पा रही प्लेइंग XI; दो खिलाड़ियों में फंसा पेंच

टॉप ऑर्डर में दिख रही मजबूती

Asia Cup 2023 में भारतीय टीम के पास काफी मजबूत टॉप ऑर्डर दिखाई दे रहा है। जिसमें ओपनिंग जोड़ी में चमकते हुए सितारे शुभमन गिल और कप्तान रोहित शर्मा है। वहीं, तीसरे नंबर पर किंग कोहली तथा नंबर-4 के लिए श्रेयस अय्यर बिलकुल फिट दिखाई दे रहे है। पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले महमुकाबले के लिए यह क्रम एकदम फिट बैठ रहा है, जिससे छेड़-छाड़ की कोई गुनजायाश नहीं है। शुभमन और रोहित फिलहाल जबरदस्त फॉर्म में चल रहे है। वहीं, विराट के पास पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है, उनकी मौजूदा तैयारियों को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि, शायद वे पाकिस्तान के खिलाफ कोई बड़ी पारी खेल सकते है। चोट से उबरने के बाद नेट्स में जमकर पसीना बाह रहे श्रेयस अय्यर अब एकदिवसीय क्रिकेट में वापसी करने के लिए बिलकुल फिट हो चुके है।

Asian Hockey 5s World Cup Qualifiers: भारत ने जापान को 35-1 से धोया, सेमीफाइनल में एंट्री

मिडिल ऑर्डर में फिट है पंड्या और जडेजा

Asia Cup 2023 में टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर में विश्व के दो बेहतरीन ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा मौजूद है और टीम का मैनेजमेंट इन दोनों ही खिलाड़ियों के साथ किसी भी प्रकार की छेड़-छेड़ा नहीं करना चाहेगा। हार्दिक और जडेजा ने बैंगलौर में आयोजित किये गए ट्रैनिंग कैंप में गेंदबाजी और बल्लेबाजी प्रैक्टिस में काफी पसीना बहाया था। वेस्ट इंडीज दौरे पर जबरदस्त प्रदर्शन करने केे बाद मौजूदा समय में दोनों ही खिलाड़ी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं, जिसे देखकर टीम इंडिया के फैंस के बहुत खुश है। श्रीलंका में आयोजित होने वाले सबसे बड़े मुकाबले के लिए दोनों का फॉर्म टीम के काफी मददगार साबित होने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here