राजस्थान में शुरू होगी मेजर ध्यानचंद स्टेडियम योजना, बनेंगे खेल स्टेडियम

0
2242
Major Dhyanchand Stadium Scheme in rajasthan, sports Budget Latest Sports News in Hindi

CM अशोक गहलोत ने सत्र 2021-22 के बजट में की घोषणा 

जयपुर। प्रदेश का 2021-22 सत्र का बजट बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पेश किया। इस बजट में CM गहलोत शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि के साथ-साथ खेल को भी प्रमुखता से स्थान दिया है। राज्य की खेल प्रतिभाओं को निखारने और उन्हें खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए बजट में विशेष प्रावधान किया है। सत्र 2021-22 के बजट में नए खेल स्टेडियम बनाने, पुराने स्टेडियमों का जीर्णोद्धार करने, खेल एकेडमिया बनाने के साथ ही यूथ हॉस्टल ने निर्माण पर भी जोर दिया है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा Motera Stadium

ब्लॉक स्तर पर बनेंगे खेल स्टेडियम
सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में मेजर ध्यानचंद स्टेडियम योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत चरणबद्ध तरीके से राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में खेल स्टेडियम निर्मित किए जाएंगे। इसके लिए विधायक, सांसद, जनप्रतिनिधी, जनसहयोग और सीएसआर से प्राप्त राशि के बराबर राज्य सरकार राशि देगी। भरतपुर के मोरोली में खेल स्टेडियम तथा सीकर के कछावा में भी खेल सुविधाएं विकसित की जाएगी।

बिकनी पहनने से रोका तो वॉलीबॉल खिलाड़ियों ने किया टूर्नामेंट का बहिष्कार

SMS स्टेडियम में बनेगा High Performance Training and Rehabilitation Centre

खिलाड़ियों को उच्च तकनीक आधारित फिजियोथैरेपी सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से SMS स्टेडियम जयपुर में 40 करोड़ रुपए की लागत से High Performance Training and Rehabilitation Centre बनाया जाएगा।

दुर्घटना में घायल Tiger Woods की हालत गंभीर

बनेंगे Residential Sports School

SMS स्टेडियम जयपुर, अमृतलाल गहलोत स्टेडियम चैनपुरा स्कूल मंडोर जोधपुर में Residential Sports School बनाए जाएंगे। जिसमें खिलाड़ियों को आवास, एज्युकेशन और खेल प्रशिक्षण की सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी।

मल्टीपरपज इंडोर हॉल होंगे तैयार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में घोषणा की है कि अजमेर, भरतपुर, बीकानेर और कोटा संभाग मुख्यालयों पर खेलों के लिए मल्टीपरपज इंडोर हॉल तैयार करवाए जाएंगे। वहीं राजसंमद, सिरोही जिला मुख्यालयों पर स्टेडियम तथा प्रतापगढ़ में इंडोर स्टेडियम बनाया जाएगा।

टूर्नामेंट्स के लिए 30 करोड़ रुपए का प्रावधान

राज्य में खेल वातावरण तैयार करने के लिए 30 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इसके तहत कबड्डी, वॉलीबॉल, क्रिकेट (टेनिस बॉल) और हॉकी के लिए ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तरीय टूर्नामेंट करवाए जाएंगे।

बरकतुल्लाह खान स्टेडियम हो सकेंगे IPL मैच 

पश्चिमी राजस्थान की मांग को देखते हुए इंटरनेशनल और IPL मैच आयोजित कराने के लिए बरकतुल्लाह खान क्रिकेट स्टेडियम जोधपुर का जीर्णोंद्दार करवाया जाएगा। यह कार्य जोधपुर विकास प्राधिकरण 20 करोड़ रुपए की लागत से करवाएगा।

हैंडबॉल और आर्चरी एकेडमी होगी शुरू

राज्य के डूंगरपुर जिले में आर्चरी एकेडमी तथा जैसलमेर में हैंडबॉल एकेडमी शुरू की जाएगी। इसके अलावा युवाओं को अच्छी सुविधा देने के लिए यूथ हॉस्टल उदयपुर, जोधपुर और अजमेर की साज-सज्जा व सुदृढ़ीकरण के कार्य करवाए जाएंगे। साथ ही यूथ हॉस्टल जयपुर को यूथ एक्सीलेंस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। इस कार्य पर 5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here