ATP CUP में राफेल नडाल से भिड़ेंगे जोकोविक

0
638

एक से पांच फरवरी तक होगा ATP CUP का आयोजन

12 टीमों के बीच होगी खिताबी भिडंत

सिडनी। एक फरवरी से शुरू हो रहे ATP CUP में गत चैंपियन नोवाक जोकोविक और उप विजेता राफेल नडाल एक बार फिर खिताब के लिए जोर आजमाइश करते दिखाई देंगे। दोनों दिग्गज एक बार फिर इस टूर्नामेंट में शिरकत करने जा रहे हैं। हालांकि इस बार प्रारूप में किए गए बदलाव के कारण अमेरिकी टीम टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं है।

गत वर्ष ATP CUP का फाइनल सिडनी में खेला गया था। जिसमें जोकोविक की अगुवाई में सर्बिया की टीम ने राफेल नडाल की स्पेनिश टीम को 2-1 से हराकर पहले एटीपी कप खिताब पर कब्जा जमाया था। पिछली बार इस टूर्नामेंट में 24 टीमों ने हिस्सा लिया था लेकिन इस बार इनकी संख्या घटकर 12 रह गई है। ATP CUP का आयोजन एक से 5 फरवरी के बीच मेलबर्न पार्क में किया जाएगा।

ATP CUP: कोविड-19 के कारण बदले हालात

कोरोना के कारण इस साल पूरी प्रतियोगिता डब्ल्यूटीए और एटीपी टूर्नामेंटों के साथ मेलबर्न पार्क में ही खेली जाएगी। इसके बाद यहीं पर साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का आयोजन होगा। टूर्नामेंट का ड्रॉ 20 जनवरी को निकाला जाएगा। ATP CUP के लिए टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है।

Kyle Jamieson की घातक गेंदबाजी, हार के कगार पर पाकिस्तान

ATP CUP के प्रत्येक ग्रुप में टीमें राउंड रोबिन आधार पर एक-दूसरे से भिड़ेंगी और शीर्ष पर रहने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी। एटीपी कप में प्रत्येक टीम के शीर्ष खिलाड़ी के आधार पर रैंकिंग दी जाती है। मेजबान ऑस्ट्रेलिया को वाइल्ड कार्ड से प्रवेश दिया गया है। इसमें भाग लेने वाले अन्य देशों में सर्बिया, स्पेन, ऑस्ट्रिया, रूस, यूनान, जर्मनी, अर्जेटीना, इटली, जापान, फ्रांस और कनाडा शामिल हैं।

South Africa ने Sri Lanka को दी 10 विकेट से करारी मात

सख्त प्रोटोकाॅल पर दिग्गजों को ऐतराज

टेनिस के शीर्ष खिलाड़ियों ने मेलबर्न में आठ फरवरी से शुरू होने वाले साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन के प्रोटोकॉल को सख्त बताया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों ने खिलाड़ियों के लिए बायो-बबल (कोरोना से बचाव के लिए बनाया गया सुरक्षित माहौल) तैयार किया है जिसमें सभी को रहना अनिवार्य है। ज्यादातर खिलाड़ी मेलबर्न में व्यक्तिगत तौर पर आए हैं, लेकिन विश्व की नंबर पांच खिलाड़ी एलिना स्वितोलिना इन प्रोटोकॉल को देखते हुए अपने साथ मेंटल कोच लाई हैं।

दो सप्ताह तक क्वारंटाइन, कोरोना टेस्ट, समिति अभ्यास, एक सप्ताह में सिर्फ एक खिलाड़ी के साथ अभ्यास जैसे नियम मेलबर्न में हमारी परीक्षा लेंगे। यह बबल आसान नहीं है और यह नियम काफी कठोर हैं। हम शहर में नहीं घुम सकते हैं।

-सोफिया केनिन

इन नियमों में रहना काफी मुश्किल है। कोरोना टेस्ट, कमरे में रहना जैसे नियमों के लिए मुझे मानसिक रूप से तैयार होना है।

– गर्बाइन मुगुरुजा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here