Paris Olympics: इतिहास बनाकर भी आर्चरी में ब्रॉन्ज मेडल से चूक गया भारत

0
170
Paris Olympics 2024 India missed out on bronze medal in Archery despite making history

पेरिस। Paris Olympics के आर्चरी ईवेंट में भारत मेडल से चूक गया। आर्चरी के मिक्स्ड टीम इवेंट के ब्रॉन्ज मैडल मैच में भारतीय जोड़ी को यूएसए से 6-2 से हार का सामना करना पड़ा। ओलंपिक इतिहास में यह पहला मौका था जबकि भारत आर्चरी के किसी इवेंट के मेडल राउंड तक पहुंचा था। भारतीय आर्चर्स में से धीरज ने तो शानदार प्रदर्शन किया लेकिन महिला आर्चर अंकिता के तीर दिशा भटकते रहे। यही कारण रहा कि भारत को हार का सामना करना पड़ा।

ब्रॉन्ज मेडल मैच में भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही। यूएसए की टीम ने शुरूआत में ही भारत पर दबाव बना लिया। यूएसए ने पहला सेट 38-37 से और दूसरा सेट 37-35 से अपने नाम किया और भारत पर 4-0 की बढ़त बना ली। तीसरे सेट में भारत ने पलटवार किया और 38-34 से अपने नाम किया और बढ़त को 4-2 कर दिया। लेकिन चौथे सेट को यूएसए ने 37-35 से अपने नाम कर ब्रॉन्ज मैडल जीत लिया।

सेमीफाइनल में भारत को मिली हार

Paris Olympics आर्चरी के मिक्स्ड टीम ईवेंट में भारतीय टीम को कोरिया से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम को कोरिया ने 6-2 से हराया। सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने पहला सेट 38-36 से जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन कोरियाई टीम ने आखिरी के तीनों सेट 38-35, 38-37 और 39-38 से जीतकर फाइनल में जगह पक्की की।

क्वार्टर फाइनल मे स्पेन को 5-3 से हराया

भारत की मिक्स्ड आर्चरी टीम ने पेरिस ओलिंपिक के क्वार्टर फाइनल में स्पेन को 5-3 के अंतर से हराया। टीम इंडिया ने पहला सेट 38-37 से जीता। फिर दूसरा सेट 38-38 की बराबरी पर रहा। तीसरे सेट को स्पेन ने 37-36 से अपने नाम करते हुए मैच में वापसी की। फिर भारतीय जोड़ी ने आखिरी सेट 37-36 से जीतकर टॉप-4 में जगह बनाई।

हॉकी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी शिकस्त

Paris Olympics में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से शिकस्त देकर इतिहास रच दिया। टीम की ओर से कप्तान हरमनप्रीत ने 2 गोल किए। जबकि एक गोल अभिषेक ने किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये जीत पेरिस ओलंपिक में भारत की सबसे बड़ी जीत है। ये जीत कितनी अहम है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत ने 1972 के बाद पहली बार ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को हराया है। इस जीत के साथ ही भारत ने पूल बी में दूसरा स्थान हांसिल किया है। तीसरे क्वार्टर तक भारत 3-1 से आगे था। 55वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया के ब्लेक गोवर्स ने गोलकर भारत की बढ़त को कम किया। लेकिन अंततः भारत ने 3-2 से ये मुकाबला अपने नाम किया।

हाफ टाइम तक 2-1 से आगे रही भारत

Paris Olympics हॉकी के इस अहम मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबर्दस्त हॉकी का प्रदर्शन किया। आमतौर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दबाव महसूस करने वाली भारतीय हॉकी टीम ने लगातार हमले जारी रखे। इसका असर भी दिखाई दिया। मैच के 12वें मिनट में काउंटर अटैक पर भारतीय टीम ने शानदार फील्ड गोल किया। यहां ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर ने पहले अटैक को रोक लिया था। ऐसे में अभिषेक ने रिबाउंड गोल किया। अगले ही मिनट में भारतीय टीम ने पेनल्टी कॉर्नर बनाया, जिसे कप्तान हरमनप्रीत ने गोल में तब्दील दिया।

एक समय ऑस्ट्रेलिया 2-0 से पीछे थी लेकिन 25वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया ने पलटवार किया। ऑस्ट्रेलियन प्लेयर क्रेग थॉमस ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करते हुए स्कोर 2-1 कर दिया। उन्होंने 29वें मिनट में भी एक मौका बनाया, लेकिन भारतीय गोलकीपर ने शानदार बचाव किया। दोनों टीमें पहले ही क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर चुकी हैं, क्योंकि उनका अपने ग्रुप में शीर्ष चार में रहना तय है।

Paris Olympics: मनु भाकर तीसरे मेडल की दौड़ में, 25 मीटर पिस्टल के फाइनल में पहुंची

आज दांव पर 23 गोल्ड मेडल 

Paris Olympics में आज मेडल इवेंट का 7वां दिन है। 2 अगस्त को कुल 23 गोल्ड मेडल दांव पर होंगे। भारतीय एथलीट इनमें से दो गोल्ड के लिए दावेदारी पेश करेंगे। आर्चरी में युवा तीरंदाज अंकिता भकत और धीरज बोम्मदेवरा से Paris Olympics में आज भारतीय फैंस को पदक की उम्मीद होगी। वे आर्चरी के मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत की दावेदारी पेश करेंगे। वहीं जूडोका तुलिका मान भी मेडल इवेंट खेलेंगी। साथ ही 2 मेडल जीत चुकी मनु भाकर भी एक्शन में होंगी। वे 25 मीटर पिस्टल क्वालिफाइंग इवेंट में हिस्सा लेंगी।

7वें दिन भारत के मेडल इवेंट

जूडो – विमेंस $78 किग्रा वेट कैटेगरी में तुलिका मान के मुकाबले होंगे। इसी इवेंट में एक गोल्ड सहित 3 मेडल दांव पर हैं।
आर्चरी – टीम मिक्स्ड इवेंट में अंकिता-धीरज की जोड़ी हिस्सा लेगी। इस इवेंट के मेडल मैच भी होंगे।

Paris Olympics: बैडमिंटन सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे लक्ष्य सेन

Paris Olympics में 7वें दिन (2 अगस्त) का भारत का शेड्यूल

(ये सभी मैच भारत के समयानुसार खेले जाएंगे)

गोल्फ (GOLF)

– पुरुष व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले दूसरा दौर – शुभंकर शर्मा, गगनजीत भुल्लर (दोपहर 12.30 बजे से)

निशानेबाजी (Shooting)

 – 25 मीटर पिस्टल महिला क्वालिफिकेशन – ईशा सिंह, मनु भाकर (दोपहर 12.30 बजे से)
– स्कीट पुरुष क्वालिफिकेशन-पहला दिन – अनंतजीत सिंह नारुका (दोपहर 1.00 बजे से)

तीरंदाजी (Archery)

– मिक्स्ड टीम 1/8 एलिमिनेशन दौर – भारत बनाम इंडोनेशिया (अंकिता भकत/धीरज बोम्मादेवरा बनाम डियांडा कोरुनिसा/आरिफ पांगेस्तू) (दोपहर 1.20 बजे से)

जूडो (JUDO)

– महिला +78 किग्रा एलिमिनेशन राउंड ऑफ-32 – तुलिका मान बनाम इडालिस ओरटिड्ज (दोपहर 1.30 बजे से)

Paris Olympics में स्वप्निल कुसाले ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, शूटिंग में भारत को तीसरा पदक

सेलिंग (Sailing )

– महिला डिंघी रेस-3 – नेत्रा कुमानन (दोपहर 3.45 बजे से)
– पुरुष डिंघी रेस-3 – विष्णु सरवानेन (शाम 7.05 बजे से)

हॉकी (hockey)

– ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत ग्रुप चरण मुकाबला (शाम 4.45 बजे से)

बैडमिंटन (badminton)

– पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल – लक्ष्य सेन बनाम चू टिन चेन (शाम 6.30 बजे से)

एथलेटिक्स (Athletics)

– महिला 5000 मीटर हीट-1 – अंकिता ध्यानी (रात 9.40 बजे से)
– महिला 5000 मीटर हीट-2 – पारुल चौधरी ( रात 10.06 बजे से)
– पुरुष गोला फेंक क्वालिफिकेशन – तजिंदरपाल सिंह तूर (रात 11.40 बजे से)