Paris 2024 Olympics: आर्चरी में भारत की धमाकेदार शुरुआत, महिला-पुरुष टीमें क्वार्टर फाइनल में

0
193
Paris 2024 Olympics, explosive start for india in Archery, men and women team enters in quarter finals

पेरिस। Paris 2024 Olympics: भारत ने पेरिस ओलंपिक खेलों में शानदार शुरुआत की है। आर्चरी में भारत की महिला और पुरुष टीमों ने क्वार्टर फाइनल में सीधे एंट्री कर ली है। वैसे तो औपचारिक रूप से खेलों के महाकुंभ का शुभारंभ 26 जुलाई को होगा। लेकिन आर्चरी यानि तीरंदाजी के क्वालिफिकेशन राउंड गुरूवार से ही शुरु हो गए। क्वालिफिकेशन राउंड में भारत की दोनों ही टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टॉप 4 में जगह बनाई और क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। क्वालिफिकेशन राउंड में भारतीय महिलाएं चौथे और पुरुष टीम तीसरे स्थान पर रही।

पुरुष टीम ने रैंकिंग राउंड में 2013 हासिल किए, जबकि मिक्स्ड टीम 1347 अंक के साथ 5वें स्थान पर रही। इससे पहले महिला टीम ने 1983 पॉइंट्स के साथ चौथे नंबर पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। पुरुष टीम में धीरज बोम्मादेवरा 681 अंके साथ चौथे और महिला टीम में अंकिता भकत ने 11वें स्थान पर रहीं। अंकिता ने 666 पॉइंट्स लिए। टॉप-8 राउंड में भारतीय मेंस टीम का सामना तुर्किए और कोलंबिया के बीच होने वाले मैच की विजेता टीम से होगा। जबकि महिला टीम फ्रांस और नीदरलैंड के विजेता से खेलेगी।

महिला टीम ने ली क्वार्टर फाइनल में एंट्री

इससे पहले, Paris 2024 Olympics में गुरुवार को तीरंदाजी के क्वालिफिकेशन राउंड में भारतीय महिला तीरंदाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय टीम 1983 अंकों के साथ इस राउंड में चौथे नंबर पर रही और टीम ने सीधे क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। क्वालिफिकेशन राउंड में कोरिया ने ओलिंपिक रिकॉर्ड तोड़ा और 2046 पॉइंट के साथ पहले पोजिशन पर रही। चीन (1996) दूसरे और मैक्सिको (1986 पॉइंट्स) तीसरे नंबर पर रही। क्वालिफिकेशन राउंड में टॉप 4 में जगह बनाने वाली टीमों को सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह मिलती है।

इस राउंड में भारतीय तीरंदाज अंकिता ने सीजन का बेस्ट परफॉर्मेंस दिया है, वो 666 पॉइंट्स के साथ 11वें नंबर पर रहीं। भजन 659 पॉइंट्स के साथ 22वें और दीपिका कुमारी 658 पॉइंट्स के साथ 23वीं पोजिशन पर रहीं। एकल वर्ग में इन तीनों को राउंड ऑफ-64 खेलना होगा।

Paris 2024 Olympics: ये है भारत का टेबल टेनिस ड्रॉ, अन्ना हर्सी से भिड़ेंगी मनिका बत्रा

क्यों होता है क्वालिफिकेशन राउंड

इस क्वालिफिकेशन राउंड या रैंकिंग राउंड के स्कोर का उपयोग महिलाओं और पुरुषों के व्यक्तिगत इवेंट में राउंड ऑफ-64 से शुरू होने वाले सीधे नॉकआउट राउंड से पहले प्रत्येक तीरंदाज को वरीयता देने के लिए किया जाता है। इसका मतलब यह है कि सबसे अधिक अंक (720 में से) वाला तीरंदाज पहले स्थान पर रहेगा और पहले नॉकआउट दौर यानी राउंड ऑफ-64 में सबसे कम अंक वाले तीरंदाज का सामना करेगा। यानी इस राउंड में पहले स्थान पर रहने वाली तीरंदाज का सामना 64वें नंबर पर रहने वाली तीरंदाज से होगा, जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाली एथलीट का सामना 63वें रैंक पर रहने वाली तीरंदाज से होगा। व्यक्तिगत इवेंट नॉकआउट राउंड 30 जुलाई (मंगलवार) को शुरू होंगे, जबकि टीम इवेंट नॉकआउट 28 जुलाई (रविवार) को शुरू होंगे।

ऐसे तय होंगी क्वार्टर फाइनल की टीमें

पुरुष और महिला टीम प्रतियोगिताओं के लिए, रैंकिंग राउंड से शीर्ष चार वरीयता प्राप्त टीमें सीधे Paris 2024 Olympics के क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी। शेष चार क्वार्टरफाइनल स्थानों के लिए आठवीं से 12वीं वरीयता प्राप्त टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी। रैंकिंग राउंड मिश्रित टीम स्पर्धा के लिए योग्यता भी निर्धारित करेगा, जिसमें केवल शीर्ष 16 जोड़ियां ही जगह बनाएंगी। कम से कम एक पुरुष तीरंदाज और एक महिला तीरंदाज को मैदान में उतारने वाले प्रत्येक देश के लिए, रैंकिंग राउंड से शीर्ष पुरुषों के स्कोर और शीर्ष महिलाओं के स्कोर को मिलाकर टीम की वरीयता निर्धारित की जाती है।