Australian Open: कोरोना के बावजूद समय पर होगा टूर्नामेंट

0
865
Australian Open no change in schedule novak djokovic rafael nadal roger federer latest sports news in hindi
Roger Federer, Rafael Nadal and Novak Djokovic | Image Credit: Reuters

Australian Open: दो सप्ताह में जारी हो जाएगा शिड्यूल

नई दिल्ली। अगले साल जनवरी में होने वाला टेनिस टूर्नामेंट Australian Open अपने निर्धारित समय पर ही होगा। संभावना है कि ऑस्ट्रेलियन ओपन की तारीखों का ऐलान जल्द ही कर दिया जाए। कोरोना के कारण टूर्नामेंट के आयोजन में देरी की खबरों को आयोजकों ने सिरे से खारिज कर दिया है।

Australian Open के चीफ एग्जिक्यूटिव क्रैग टिले ने इस संबंध में रविवार को कहा कि अगले साल मेलबर्न में होने वाले टेनिस टूर्नामेंट की डेट्स और शिड्यूल का ऐलान 2 हफ्तों के अंदर कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि टेनिस ऑस्ट्रेलिया (ज्।) टूर्नामेंट को समय पर आयोजित कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

उन्होंने कहा कि हम सरकार के साथ सुरक्षित तरीके से ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजन को लेकर लगातार संपर्क में हैं। हमारा उद्देश्य कोरोना के बीच प्लेयर्स, फैन्स, स्टाफ और हमारे पार्टनर्स को पूरी सुरक्षा उपलब्ध करवाना है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के एक अखबार में दावा किया गया था कि देश में कोरोना प्रोटोकॉल के कारण ऑस्ट्रेलियन ओपन को जनवरी की जगह फरवरी या मार्च में कराया जा सकता है। हालांकि टेनिस ऑस्ट्रेलिया (ज्।) ने इस संभावना को खारिज कर दिया था।

गौरतलब है कि Australian Open अगले साल 18 जनवरी से 31 जनवरी के बीच खेला जाना है। कोरोना के बीच टूर्नामेंट को तय समय पर कराने को लेकर सरकार से लेकर टेनिस ऑस्ट्रेलिया तक पूरी तरह सक्रिय हैं।

Aus vs Ind Series: नटराजन खेलेंगे अपना डेब्यू मैच!!!

टिकटों की ब्रिक्री की तारीख का भी ऐलान जल्द

उन्होंने कहा कि Australian Open के दौरान कोरोना प्रोटोकाॅल का पूरा पालन किया जाएगा। टिकटों की ब्रिक्री की तारीख और स्टेडियम में फैंस की संख्या के संबंध में शीघ्र ही औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा। अगले 2 हफ्तों के भीतर ऑस्ट्रेलियन ओपन से जुड़ी तमाम बातें सार्वजनिक हो चुकी होंगी।

3 मैदानों पर हो सकते हैं Australian Open के मुकाबले

कोविड प्रोटोकाॅल के तहत खिलाड़ियों और फैंस की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का आयोजन एक की जगह तीन ग्राउंड्स पर हो सकता है। हालांकि इस बारे में अभी कुछ निर्णय नहीं हो पाया है। हालांकि इतना तय है कि इन तीन शहरों में से एक शहर मेलबर्न तो होगा ही।

हर साल Australian Open से पहले सिडनी, ब्रिस्बेन, पर्थ, एडिलेड, केनबरा और होबार्ट में कुछ स्थानीय टेनिस टूर्नामेंट खेले जाते हैं। लेकिन इस बार कोरोना के कारण ये सभी टूर्नामेंट विक्टोरिया राज्य के मेलबर्न शहर में ही आयोजित किए जाएंगे।

ATP Finals: सेमीफाइनल में हारे जोकोविच और नडाल, फ़ाइनल में थिएम और मेदवेदेव

दर्शकों को सीमित संख्या में प्रवेश

विक्टोरियन प्रीमियर डेनियल एंड्रयू के अनुसार Australian Open के मुकाबले मेलबर्न शहर के अलावा स्थानीय बेंडिगो और त्रारालगों में भी आयोजित करवाए जा सकते हैं। हालांकि इस पर अभी अंतिम निर्णय होना बाकी है। लेकिन अगर ऐसा होता है तो यह पहला ही मौका होगा, जबकि ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुकाबले तीन स्थानों पर होंगे।

Australian Open के मैच के दौरान मैदान में फैंस को भी आने की अनुमति होगी। लेकिन फॉर्मूला वही होगा, जो भारत-ऑस्ट्रेलिया बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए एमसीजी में है। यानी निर्धारित क्षमता के मुकाबले 25 फीसदी फैंस को ही प्रवेश की इजाजत होगी। पिछले 17 दिनों से विक्टोरिया में कोरोना का एक भी मामला नहीं आया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए टिकट बिक्री 26 नवंबर से शुरू होगी।

ISL 2020: नॉर्थईस्ट यूनाइटेड ने मुम्बई सिटी को दी 1-0 से शिकस्त

Australian Open में उतरेंगे बिग-3

साल 2020 के ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट्स में गैर मौजूदगी के बाद Australian Open पहला ऐसा बड़ा टूर्नामेंट होगा, जिसमें टेनिस के बिग-3 नजर आएंगे। रोजर फेडरर, राफेल नडाल और डिफेंडिंग चैंपियन नोवाक जोकोविच ने टूर्नामेंट में खेलने पर सहमती दे दी है। इसके अलावा नाओमी ओसाका और सेरेना विलियम्स भी टूर्नामेंट में उतरेंगी।

टूर्नामेंट डायरेक्टर क्रेग टिले ने कहा कि Australian Open में विदेश से आने वाले सभी खिलाड़ियों को मेलबर्न में बायो-बबल में 14 दिन क्वारैंटाइन में रहना होगा। दुनियाभर के 550 से ज्यादा खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ दिसंबर मध्य से मेलबर्न पहुंचना शुरू हो जाएंगे। सभी का 14 दिन में दो बार कोविड टेस्ट होगा। इसमें निगेटिव आने के बाद ही उन्हें टूर्नामेंट का हिस्सा बनने दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here