18 जनवरी से होगा Australian Open, बिग-3 उतरेंगे कोर्ट पर

0
875
Australian Open 2021 roger federer novak Djokovic rafael nadal 3 cities melburn latest sports news in Hindi

पहली बार मेलबर्न सहित 3 मैदानों पर हो सकते हैं Australian Open के मुकाबले

नई दिल्ली। साल 2021 का पहला ग्रैंड स्लैम Australian Open 18 जनवरी से 31 जनवरी तक खेला जाएगा। कोविड प्रोटोकाॅल के तहत खिलाड़ियों और फैंस की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का आयोजन एक की जगह तीन ग्राउंड्स पर हो सकता है। हालांकि इस बारे में अभी कुछ निर्णय नहीं हो पाया है। हालांकि इतना तय है कि इन तीन शहरों में से एक शहर मेलबर्न तो होगा ही।

हर साल Australian Open से पहले सिडनी, ब्रिस्बेन, पर्थ, एडिलेड, केनबरा और होबार्ट में कुछ स्थानीय टेनिस टूर्नामेंट खेले जाते हैं। लेकिन इस बार कोरोना के कारण ये सभी टूर्नामेंट विक्टोरिया राज्य के मेलबर्न शहर में ही आयोजित किए जाएंगे।

AUS vs IND 2020: सिडनी पहुंची टीम इंडिया, 27 नवम्बर से ODI सीरीज

दर्शकों को सीमित संख्या में प्रवेश

विक्टोरियन प्रीमियर डेनियल एंड्रयू के अनुसार Australian Open के मुकाबले मेलबर्न शहर के अलावा स्थानीय बेंडिगो और त्रारालगों में भी आयोजित करवाए जा सकते हैं। हालांकि इस पर अभी अंतिम निर्णय होना बाकी है। लेकिन अगर ऐसा होता है तो यह पहला ही मौका होगा, जबकि ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुकाबले तीन स्थानों पर होंगे।

Australian Open के मैच के दौरान मैदान में फैंस को भी आने की अनुमति होगी। लेकिन फॉर्मूला वही होगा, जो भारत-ऑस्ट्रेलिया बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए एमसीजी में है। यानी निर्धारित क्षमता के मुकाबले 25 फीसदी फैंस को ही प्रवेश की इजाजत होगी। पिछले 17 दिनों से विक्टोरिया में कोरोना का एक भी मामला नहीं आया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए टिकट बिक्री 26 नवंबर से शुरू होगी।

Fifa WC: मार्च-जून 2021 में खेलेगा भारत क्वालिफाइंग राउंड

Australian Open में उतरेंगे बिग-3

साल 2020 के ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट्स में गैर मौजूदगी के बाद Australian Open पहला ऐसा बड़ा टूर्नामेंट होगा, जिसमें टेनिस के बिग-3 नजर आएंगे। रोजर फेडरर, राफेल नडाल और डिफेंडिंग चैंपियन नोवाक जोकोविच ने टूर्नामेंट में खेलने पर सहमती दे दी है। इसके अलावा नाओमी ओसाका और सेरेना विलियम्स भी टूर्नामेंट में उतरेंगी।

टूर्नामेंट डायरेक्टर क्रेग टिले ने कहा कि Australian Open में विदेश से आने वाले सभी खिलाड़ियों को मेलबर्न में बायो-बबल में 14 दिन क्वारैंटाइन में रहना होगा। दुनियाभर के 550 से ज्यादा खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ दिसंबर मध्य से मेलबर्न पहुंचना शुरू हो जाएंगे। सभी का 14 दिन में दो बार कोविड टेस्ट होगा। इसमें निगेटिव आने के बाद ही उन्हें टूर्नामेंट का हिस्सा बनने दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here