निशानेबाजी विश्वकप से मिलेगी OLympic क्वालिफिकेशन में मदद

0
958
Shooting World Cup will help Olympic qualification says ISSF
Image Credit: FIle Photo of Anjum Moudgil (Getty Images)

अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (ISSF) ने कहा, OLympic से पहले रैंकिंग सुधारने का मौका

नई दिल्ली। अगले साल मार्च में होने वाला Shooting World Cup टोक्यो ओलंपिक क्वालिफिकेशन में खिलाड़ियों के लिए बड़ा मददगार साबित होगा। यह मानना है अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (ISSF) का। ISSF का कहना है कि OLympic से पहले होने वाले विश्व कप में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के पास सुनहरा अवसर होगा कि वे खुद को ओलंपिक के लिए तैयार कर सकें।

OLympic का आयोजन इस साल जापान की राजधानी में जुलाई-अगस्त में आयोजित किया जाना था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इन्हें एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया। वहीं, दिल्ली में अगले साल 19 से 28 मार्च होने वाला निशानेबाजी विश्व कप अब संयुक्त टूर्नामेंट होगा। विश्व निशानेबाजी की संस्था ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि नई दिल्ली में 2021 में होने वाला आईएसएसएफ राइफल-पिस्टल-शॉटगन विश्व कप टोकियो 2020 OLympic के क्वॉलीफिकेशन के लिए रैंकिंग को लेकर अंतिम स्थिति भी सुनिश्चित करेगा।

ISSF ने कहा कि कार्यकारी समिति का यह निर्णय 2017 में स्वीकृत मूल क्वॉलीफिकेशन प्रणाली को हरसंभव बरकरार रखने के लिए सामान्य दृष्टिकोण के अनुरूप है। इसमें कहा गया है कि ओलंपिक क्वॉलीफिकेशन काल (छह जून 2021) से पहले तक 2021 में होने वाली सभी ISSF चैंपियनशिप में OLympic एमक्यूएस (न्यूनतम क्वालीफिकेशन स्कोर) हासिल करना संभव होगा।

खारिज किया ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय का तर्क

ISSF के अनुसार अन्य Shooting World Cup दक्षिण कोरिया (चांगवान), अजरबेजान (बाकू), मिस्र (काहिरा) और इटली (लोनाटो) में आयोजित किए जाएंगे। इससे पहले, टोकियो ओलंपिक के सीईओ तोशिरो मुतो और जापान खेलों के अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के सदस्य प्रभारी जॉन कोएट्स ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के इस नए अध्ययन को खारिज किया है कि Tokyo OLympic 1960 से सबसे अधिक खर्चीले ग्रीष्मकालीन खेल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here