फिर टल सकता है Fifa महिला U-17 फुटबॉल विश्व कप

0
703

भारत में 17 फरवरी से 7 मार्च तक होना है Fifa महिला U-17 फुटबॉल विश्व कप का आयोजन

कोरोना का डर कायम, अभी तक पूरे नहीं हुए क्वालिफाइंग टूर्नामेंट

नई दिल्ली। भारत में फरवरी-मार्च में होने वाला Fifa महिला U-17 फुटबॉल विश्व कप कोरोना के कारण फिर स्थगित किया हो सकता है। पहले यह टूर्नामेंट दो से 21 नवंबर के बीच आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोना के कारण इसे अगले साल 17 फरवरी से सात मार्च के बीच करने का फैसला किया गया।

अब हालत यह है कि कोरोना के कम होने की स्थिति दिख नहीं रही है। बल्कि कई देशों में इसकी दूसरी लहर शुरू हो गई है। साथ ही अफ्रीका, उत्तरी और मध्य अमेरिका तथा दक्षिण अमेरिका के विश्व कप क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट होने बाकी हैं, ऐसे में इस टूर्नामेंट के फरवरी में होने की भी संभावना कम ही है।

Fifa महिला U-17 फुटबॉल विश्व कप आयोजन से जुड़े सूत्रों ने एजेंसी को बताया, फीफा महिला अंडर-17 विश्व कप को फिर से स्थगित किये जाने की पूरी संभावना है। यह टूर्नामेंट बाद में कब आयोजित होगा, इसके बारे में अभी पता नहीं है। लेकिन इसके स्थगित होने की संभावना पूरी है।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) के महासचिव कुशल दास ने एजेंसी से कहा कि इस मामले में अभी उन्हें कोई नई जानकारी नहीं मिली है। हलांकि उन्होंने भी वर्तमान हालातों में टूर्नामेंट फिर से स्थगित होने की संभावना से इनकार नहीं किया।

यूरोप में क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट रद्द

दरअसल, Fifa महिला U-17 फुटबॉल विश्व कप के आयोजन में अब पांच महीने से भी कम समय बचा है तथा अफ्रीका, उत्तर और मध्य अमेरिका (कॉनकाकाफ) और दक्षिण अमेरिका (कॉनमेबोल) को अभी क्वॉलिफायर्स राउंड का आयोजन करना है। यूरोप (यूएफा) ने पिछले महीने अपना क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट रद्द करके अपनी सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीमों स्पेन, इंग्लैंड और जर्मनी को विश्व कप में खेलने के लिए नामित किया था। ओसियाना परिसंघ ने भी यही तरीका अपनाया और उसकी तरफ से न्यूजीलैंड अंडर-17 विश्व कप में खेलेगा।

सिर्फ एशिया में हुए क्वाॅलिफायर्स

सिर्फ एशिया निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार Fifa महिला U-17 फुटबॉल विश्व कप क्वॉलिफायर्स का आयोजन कर पाया। जापान और उत्तर कोरिया ने 2019 एएफसी U-16 महिला चैंपियनशिप में विजेता और उप विजेता बनकर क्वॉलिफाई किया। एआईएफएफ अगले महीने राष्ट्रीय शिविर शुरू करने की योजना बना रहा था लेकिन टूर्नामेंट स्थगित होने पर वह इसे भी टाल सकता है। मुख्य कोच थामस डेनेरबाइ अब भी अपने देश स्वीडन में हैं। वह मार्च में भारत से रवाना हो गये थे। खिलाड़ी भी मार्च में अपने घरों को लौटने के बाद बाहर अभ्यास नहीं कर पाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here