Europa League को आज मिलेगा नया चैंपियन

0
575

Sevilla vs Inter Milan फाइनल मुकाबला देर रात

पहली बार खाली मैदान में ट्रॉफी उठाएगी चैंपियन टीम

नई दिल्ली। Europa League को उसका नया चैंपियन अब से कुछ घंटे बाद मिल जाएगा। भारतीय समयानुसार देर रात 12.30 बजे से जर्मनी के कोलोन शहर में Europa League का फाइनल खेला जाएगा। स्पेन की फुटबाॅल टीम Sevilla के सामने होगा तीन बार की चैंपियन इटली का क्लब Inter Milan । सेविला अब तक 5 बार यूरोपा लीग का खिताब अपने नाम कर चुकी है लेकिन इंटर मिलान की हालिया फॉर्म देखते हुए रोचक मुकाबले की उम्मीद है।

पिछले साल इंग्लैंड की चेल्सी टीम आर्सेनल को 4-1 से हराकर Europa League की चैंपियन बनी थी। ऐसे में देखना रोचक होगा कि Sevilla vs Inter Milan के बीच होने वाले इस खिताबी मुकाबले में जीत किसे मिलेगी। सेविला ने पिछला यूरोपा लीग का खिताब 2016 में जीता था। जब उसने लिवरपूल को 3-1 से हराया था। इससे पहले भी साल 2014 और 2015 में स्पेनिश क्ल्ब सेविला इस खिताब को जीत चुका था। सेविला इस बार स्पेनिश टूर्नामेंट ला लिगा में 70 पॉइंट के साथ चौथे नंबर पर रही थी।

Europa League की फाइनल विजेता को 85 लाख यूरो (करीब 75 करोड़ रुपए) प्राइज मनी मिलेगी। वहीं, रनरअप टीम को 45 लाख यूरो (करीब 40 करोड़ रुपए) मिलेंगे।

Europa League फाइनल में इन पर रहेगा दारोमदार

Europa League के फाइनल में सभी की नजरें सेविला और इंटर मिलान के दिग्गज खिलाड़ियों पर होंगी। इंटर मिलान 1991, 1994 और 1998 में लीग जीत चुका है। फिलहाल टीम में रोमेलु लुकाकू और लौतारो मार्टिनेज जैसे सितारे हैं। वहीं सेविला टीम का दारोमदार स्टार खिलाड़ी मुनिर के अलावा मिडफील्डर जीसस नवास और ईवर बानेगा पर रहेगा।

Romelu Lukaku और मुनिर फाइनल के टॉप गोल स्कोरर

इस बार Europa League में टॉप स्कोरर ब्रूनो फर्नांडिस रहे हैं। जिन्होंने 10 मैचों में 8 गोल दागे। लेकिन अगर फाइनल में खेल रही टीमों पर नजर डालें तो इंटर मिलान के Romelu Lukaku 5 मैचों में 6 गोल दाग कर सबसे आगे हैं। उन्होंने दो गोल असिस्ट भी किए हैं। जबकि सेविला की तरफ से मुनिर 8 मैचों में 5 गोल कर चुके हैं।

खाली मैदान में हुए मुकाबले

कोरोना ने Europa League को इस बार खासा प्रभावित किया है। वायरस के कारण सभी मैच खाली मैदान पर खेले गए हैं। इसके अलावा भी कोरोना प्रोटोकाल का पूरा पालन किया गया है। कोरोना के कारण इस बार क्वार्टर और सेमीफाइनल एक ही लेग में खेले गए थे। इससे पहले टीमें लेग-1 में अपने घर में और उसके बाद लेग-2 में विपक्षी टीम के होम ग्राउंड में मैच खेलती थी। साथ ही टीम को मैच में 3 की बजाय 5 खिलाड़ियों को बदलने (कोरोना सब्स्टीट्यूट) की मंजूरी दी गई है।

196 मैच में 543 गोल हुए

इस बार Europa League में 196 मैच खेले गए, जिसमें 543 गोल हुए। इस दौरान प्रति मैच गोल औसत 2.77 रहा। पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 97 गोल मैच के 61 से 75वें मिनट के बीच किए गए। टीम की बात करें तो मैनचेस्टर यूनाइटेड ने सबसे ज्यादा 25 गोल दागे, लेकिन वह सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई। यूनाइटेड को सेविला ने ही हराया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here