Thomas and Uber cup 2020 में खेलेंगी पी वी सिंधु, बाई अध्यक्ष के आग्रह पर बदला फैसला

0
864
PV Sindhu agree to play Thomas and Uber cup in 2020

30 सितंबर को सीधे पहुंचेंगी डेनमार्क, Thomas and Uber cup 2020 का तैयारी शिविर शुरू

साइना नेहवाल सहित 26 खिलाड़ी, अंतिम चयन 17 सितंबर को

नई दिल्ली। ओलंपिक रजत विजेता और विश्व चैंपियन पीवी सिंधु बैडमिंटन के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट्स में शामिल Thomas and Uber cup 2020 में हिस्सा लेंगी। पहले उन्होंने निजी कारणों से इस टूर्नामेंट में खेलने से इनकार कर दिया था। लेकिन अब कहा गया है कि वे इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं।

दरअसल, बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष हेमंत बिस्व सरमा ने खुद सिंधु को फोनकर टूर्नामेंट में खेलने का आग्रह किया था। जिसके बाद सिंधु ने अपना फैसला बदला। सरमा ने कहा कि इस बार भारत को काफी फेवरेबल ड्रा मिला है और टीम के मैडल जीतने की काफी संभावना है। इसीलिए सिंधु से खेलने का आग्रह किया गया और उन्होंने इस पर अपनी सहमति भी दे दी है।

सरमा ने कहा कि सिंधु अपने पारिवारिक कार्यक्रम की वजह से इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पा रही थीं। लेकिन अब उन्होंने इसे पहले आयोजित करने का निर्णय लिया है। ताकि बाद में वो भारतीय टीम का हिस्सा बन सकें। सिंधु को अकेले यात्रा करने की इजाजत भी दे दी गई है और अब वो 30 सितंबर को सीधे डेनमार्क पहुंचेंगी। गोपीचंद अकादमी में वो अब सुबह के समय अलग से ट्रेनिंग सेशन में शामिल होंगी।

Thomas and Uber cup 2020 का तैयारी शिविर शुरू

बैडमिंटन के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट्स में शामिल Thomas and Uber cup 2020 के लिए तैयारी शिविर आज से शुरू हो गया है। हैदराबाद स्थित पुलेला गोपीचंद साइ बैडमिंटन अकादमी में शविर के शुरू होने के साथ ही टूर्नामेंट लिए पुरुष और महिला खिलाड़ियों की घोषणा कर दी गई है। शिविर के लिए चुने गए सभी 26 खिलाड़ियों का अकादमी में रहना अनिवार्य कर दिया गया है और अंतिम टीम चयन 17 सितम्बर को होगा।

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने मुख्य राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद द्वारा प्रस्तावित इस शिविर के आयोजन को अपनी मंजूरी दे दी है। शिविर हैदराबाद स्थित पुलेला गोपीचंद साई बैडमिंटन अकादमी में 27 सितम्बर तक जारी रहेगा। Thomas and Uber cup 2020 का आयोजन डेनमार्क के आरहस में तीन से 11 अक्टूबर तक होगा।

एसओपी का होगा पालन

Thomas and Uber cup 2020 की तैयारी शिविर में शामिल सभी खिलाड़ी अकादमी में रहेंगे और वहीं खेलेंगे। जिससे खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ की ज्यादा सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी। कोरोना को लेकर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का सख्ती से पालन किया जाएगा। शिविर में कई युवा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है ताकि वे चयन के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकें। सायना नेहवाल इस शिविर में शामिल हैं।

केरोना टेस्ट अनिवार्य

Thomas and Uber cup 2020 की तैयारी शिविर में शामिल सभी खिलाड़ियों, कोचों और स्टाफ का अनिवार्य कोरोना टेस्ट होगा। जिसके बाद ही वे हैदराबाद पहुंच पाएंगे और कोविड नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट दिखाने पर ही उन्हें अकादमी में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। अकादमी में उन्हें क्वारंटाइन में रखा जाएगा और क्वारंटाइन के छठे दिन उनका फिर टेस्ट किया जाएगा। इस राउंड को पास करने के बाद ही उन्हें कोर्ट पर उतरने की अनुमति दी जाएगी।

तैयारी शिविर में शामिल खिलाड़ी-

पुरुष- बी साई प्रणीत, किदाम्बी श्रीकांत, परुपल्ली कश्यप, लक्ष्य सेन, शुभंकर डे,  मनु अत्री, बी सुमित रेड्डी, ध्रुव कपिला, एमआर अजुर्न, कृष्ण प्रसाद गर्गा, सिरिल वर्मा, अंसल यादव, कार्तिकेय गुलशन कुमार।

महिला- सायना नेहवाल, आकर्षि कश्यप, मालविका बंसोड़, अश्मिता चालिहा, इरा शर्मा,  अश्विनी पोनप्पा, एन सिक्की रेड्डी, संजना संतोष, पूजा डांडू, जे मेघना, पूर्विशा राम, अश्विनी भट्ट, शिखा गौतम।

Thomas and Uber cup 2020 से हटा थाईलैंड

थाईलैंड इस साल होने वाले Thomas and Uber cup 2020 में हिस्सा नहीं लेगा। थाईलैंड बैडमिंटन महासंघ ने बताया कि कोविड-19 महामारी की चिताओं के कारण शीर्ष खिलाड़ियों के नाम वापस लेने के बाद उसने थॉमस और उबेर कप से हटने का फैसला किया है। महासंघ ने कहा कि पूर्व विश्व चैंपियन रत्चानोक इंतानोन, मिश्रित युगल में विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज डेचापोलो पुवारनुख्रोव एवं सैपसीरी तेरतानाचाई की जोड़ी के अलावा कुछ अन्य खिलाड़ियों के हटने के बाद उसने डेनमार्क में तीन से 11 अक्टूबर तक होने वाले टीम टूर्नामेंट में नहीं खेलने का फैसला किया है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here