Rajasthan: पेपर लीक कांड में बवाल, बीजेपी ने ठोका शिक्षा मंत्री के घर ताला

0
440
Rajasthan 2nd Grade teacher paper leak scandal, BJP locked the education minister's house

जयपुर। Paper Leak: राजस्थान में सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद प्रदेशभर में बवाल शुरू हो गया है। जहां एक ओर बेराजगार युवा सड़क पर उतर आया है, वहीं बीजेपी को भी बैठे-बिठाए सरकार को घेरने का बड़ा मुद्दा मिल गया। इसी कड़ी में शनिवार को जयपुर में बीजेपी युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं ने शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला के घर के बाहर ताला लगाकर सड़क जाम करने की कोशिश की। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस की टीम ने (लाठीचार्ज ) हल्का बल प्रयोग कर छात्रों को खदेड़ा। इस दौरान पुलिस ने जयपुर शहर युवा मोर्चा अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह पूर्व वंशी समेत 6 कार्यकर्ताओं को हिरासत में भी ले लिया है।

दरअसल, शनिवार दोपहर 3.00 बजे भाजयुमो कार्यकर्ता शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला के सिविल लाइन स्थित बंगले पर पहुंच गए और मेन गेट पर ताला लगा दिया। युवा मोर्चा कार्यकर्ता पेपर लीक कांड (Paper Leak) का विरोध कर रहे थे। ताला लगाने के बाद युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं की वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों से गरमा-गरमी हो गई। लगभग 20 मिनट तक वहां हंगामा चलता रहा। इसी दौरान पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता मौके पर पहुंच गया और हल्का बल प्रयोग कर युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया।

राजस्थान में शिक्षण व्यवस्था चौपट-सुरेंद्र सिंह

जयपुर शहर युवा मोर्चा अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह ने कहा- राजस्थान में शिक्षण व्यवस्था चौपट हो चुकी है। युवा रोजगार के लिए भटक रहे हैं। वहीं भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक हो रहे हैं। इससे युवाओं का भविष्य खतरे में आ गया है। इसी बात को लेकर आज हम शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला तक अपनी बात पहुंचाने के लिए आए थे। हमें बाहर ही रोक पुलिस ने बर्बरता की। हम पुलिस की लाठियों से डरने वाले नहीं। हम आम युवाओं के लिए सड़क से लेकर संघर्ष तक आंदोलन कर अपनी जान दे देंगे। लेकिन युवाओं की समस्याओं को पुरजोर तरीके से उठाएंगे।

सरकार के खिलाफ प्रदेशस्तर पर आंदोलन

पेपर लीक (Paper Leak) घटना के खिलाफ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान के घर के बाहर प्रदर्शन किया। इस दौरान एबीवीपी के राष्ट्रीय मंत्री होशियार मीणा ने कहा कि राजस्थान देशभर में पेपर लीक कि राजधानी बन गया है। रीट, वनरक्षक समेत एक दर्जन से ज्यादा भर्ती परीक्षाओं का पेपर लीक हो चुका है। जिससे गरीब मजदूर तबके के युवाओं के सपने चकनाचूर हो रहे हैं। लेकिन गूंगी-बहरी गहलोत सरकार आंख मूंद बैठी है। जिसे जगाने के लिए अब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से सोमवार को प्रदेशभर में आंदोलन की शुरुआत की करेगी।

बस में पेपर सॉल्व कर रहे थे 40 छात्र, 7 लड़कियां भीं, 10 लाख में डील

राजस्थान में शनिवार को सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा होनी थी। लेकिन एग्जाम शुरू होने से पहले ही परीक्षा का पेपर लीक हो गया। उदयपुर में 40 स्टूडेंट्स बस में पेपर सॉल्व करते पकड़े गए। इसे लेकर अजमेर, उदयपुर, अलवर समेत राज्यभर में छात्रों ने हंगामा और प्रदर्शन किया। इसके बाद आनन-फानन में सुबह नौ बजे एग्जाम शुरू होने से ठीक पहले पेपर कैंसिल कर दिया गया।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने साफ किया कि आज दूसरी पारी में होने वाली परीक्षा होगी। सिर्फ सुबह की पारी में होने वाला GK का पेपर स्थगित किया गया है। इस पेपर को चार लाख छात्र देने वाले थे। अब ये एग्जाम कब होगा। इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

10 लाख रुपए में बेचा पेपर, मास्टरमाइंड का डॉक्टर दोस्त भी गिरफ्तार

पुलिस ने पूछताछ के बाद बताया कि यह पेपर 10 लाख में बेचा गया। हमने जो 40 लोग पकड़े, उनमें 7 लड़कियां हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पेपर लीक का मास्टरमाइंड जालोर में सरकारी टीचर सुरेश विश्नोई है। वह जोधपुर का रहने वाला है। बताया जा रहा है विश्नोई ने पूरा प्लान बनाया था और बस किराए पर ली थी। विश्नोई के साथ पकड़ा गया उसका एक साथी भजनलाल डॉक्टर है।

सुरेश को जयपुर से सुरेश धाका और भूपी सारण ने पेपर भेजा था। इसके बाद सुरेश विश्नोई ने भजनलाल के जरिये सबको पहुंचाया। धाका ने वॉट्सऐप के जरिए विश्नोई को पेपर भेजा था। सूत्रों के मुताबिक आरपीएसी के किसी एक व्यक्ति ने धाका और भूपी को पेपर उपलब्ध कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here