IPL में क्वालिफायर-1: फाइनल के लिए Mumbai-Delhi आमने-सामने

0
990
Mumbai Indian vs Delhi Capitals MI vs DC Qualifier 1 IPL 13 Latest Sports News in Hindi
Image Credit: Twitter/@IPL

Mumbai बनाम Delhi: हारने वाले को मिलेगा एक और मौका

नई दिल्ली। IPL-13 के पहले क्वालिफायर में आज Mumbai Indians और दिल्ली कैपिटल्स दुबई में आमने-सामने होंगी। जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी और हारने वाली टीम को एक और मौका मिलेगा। क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीम को 6 नवंबर को होने वाले एलिमिनेटर की विजेता से भिड़ना होगा। उस मैच के विजेता को फाइनल का टिकट मिलेगा। एलिमिनेटर अबु धाबी में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा।

दिल्ली कैपिटल्स ने RCB को 6 विकेट से मात दी, दोनों टीम प्लेऑफ में पहुंचीं

लीग राउंड में Mumbai Indians और दिल्ली पॉइंट्स टेबल के टॉप-2 में जगह बनाने में कामयाब रहीं। मुंबई ने 14 में से 9 मैच जीते और 5 हारे। 18 पॉइंट्स के साथ उसने टॉप पोजिशन पर कब्जा जमाया। वहीं, दिल्ली ने 14 में से मैच 8 जीते और 6 हारे। वह 16 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर रही। सीजन में दोनों टीम के बीच दो मुकाबले खेले गए। दोनों बार मुंबई ने दिल्ली को हराया। पहले अबु धाबी में सीजन के 27वें मैच में 5 विकेट और दुबई में 51वें मैच में 9 विकेट से हराया था।

दिल्ली के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने सीजन में अब तक 25 विकेट लिए हैं। वे सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इसके बाद Mumbai Indians के जसप्रीत बुमराह का नंबर आता है, जिन्होंने सीजन में 23 बल्लेबाजों को आउट किया है।

टूर्नामेंट की सबसे बैलेंस्ड टीम Mumbai Indians
Mumbai Indians इस टूर्नामेंट की सबसे बैलेंस्ड टीम है। बैटिंग में कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और बॉलिंग में जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट जैसे मैच विनर हैं। कीरोन पोलार्ड और क्रुणाल पंड्या जैसे ऑलराउंडर टीम को मजबूती प्रदान करते हैं।मुंबई के जिए सीजन में सबसे ज्यादा रन क्विंटन डिकॉक ने बनाए हैं। उन्होंने सीजन में अब तक कुल 443 रन बनाए हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर ईशान किशन का नाम है, जिन्होंने सीजन में अब तक 428 रन बनाए हैं।

भारतीय महिला बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने ट्वीट कर सबको चौंकाया, लिखा “मैंने संन्यास लिया”

दिल्ली शिखर धवन पर निर्भर
दिल्ली की टीम बल्लेबाजी में शिखर धवन पर निर्भर नजर आ रही है। कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज रंग में नहीं हैं। गेंदबाजी में कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे को बाकी गेंदबाजों से पूरा सपोर्ट नहीं मिल रहा है। सीजन में अब तक सिर्फ 3 बल्लेबाजों ने ही 500 रनों के आंकड़े को पार किया है। किंग्स इलेवन पंजाब के लोकेश राहुल (670), सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर (529) के बाद धवन के नाम 2 शतक समेत 525 रन दर्ज हैं।

मैदान का रिपोर्ट कार्ड
पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीतीः 34
पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीतीः 26
पहली पारी में टीम का औसत स्कोरः 144
दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोरः 122

Mumbai Indians ने 4 बार खिताब जीता
IPL इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। Mumbai Indians ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here