World Cup 2023: भारत ने खत्म किया 20 साल का इंतजार, न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया

0
126
India vs new zealand match result India beat New Zealand virat kohli Mohammed Shami IND vs NZ

धर्मशाला। World Cup 2023 में भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराकर अपना विजय अभियान जारी रखा है। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में कीवियों पर 20 साल बाद जीत हासिल की है। इससे पहले, 2003 में सेंचुरियन के मैदान पर कीवियों को 7 विकेट से हराया था। लगातार 5वीं जीत के साथ अब भारतीय टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर आ गई है। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 273 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने इस लक्ष्य को 48 ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिए। टीम के लिए चेज मास्टर विराट कोहली ने 95 रन की मैच विजय पारी खेली। वहीं, टूर्नामेंट का पहला मैच खेल रहे मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में 54 रन देकर सर्वाधिक 5 विकेट झटके।

World Cup 2023: आज जीती तो टॉप पर होगी टीम इंडिया, इंग्लैंड का सफर मुश्किल

रोहित और गिल ने दी अच्छी शुरुआत

273 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने मिलकर तेज शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 67 गेंदों में 71 रन जोड़े। इस जोड़ी को लॉकी फर्ग्यूसन ने तोड़ा। रोहित 40 गेंदो में 46 रन बनाकर लॉकी की गेंद पर कट एंड बोल्ड हो गए। वे लगातार दूसरे मैच में अपने अर्धशतक से चूक गए। लेकिन, इस पारी के दम पर रोहित World Cup 2023 के टॉप रन स्कोरर में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। वहीं, शुभमन भी 31 गेंदों में 26 रन बनाकर लॉकी की गेंद पर कैच आउट हो गए।

नहीं रहे Sir Bobby Charlton, शोक में डूबा फुटबॉल जगत; प्लेन क्रैश में मौत को हराया

शुभमन ने बनाए सबसे तेज 2 हजार रन

भारतीय टीम के उभरते हुए सितारे शुभमन गिल ने World Cup 2023 के इस मैच में 26 रन बनाकर एकदिवसीय क्रिकेट में नया कीर्तिमान रचा है। उन्होंन वन-डे क्रिकेट की सिर्फ 38 पारियों में सबसे तेज 2000 रन बनाकर दक्षीण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज हशिम अमला का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। अमला ने यह रिकॉर्ड 40 पारियों में बनाया था।

विराट ने खेली मैच विजय पारी

76 रन पर दोनों ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल के आउट होने केे बाद विराट कोहली ने पारी को अपने दम पर चलाया। उन्होंने इस पारी में पहले चौथें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर के साथ 49 गेंदों में 52 रन जोड़े। इस साझेदारी को ट्रेंट बोल्ट ने तोड़ा। श्रेयस 29 गेंदों 33 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर कैच आउट हो गए। इसके बाद विराट ने 5वें नंबर पर खेलने आए के एल राहुल के साथ 64 गेंदों में 54 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी को मिचेल सेंटनर ने तोड़ा। उन्होंने 35 गेंदों में 27 रन बनाकर सेट हो चुके राहुल को एलबी आउट किया। वहीं, हार्दिक के जगह टीम में शामिल हुए सूर्यकुमार यादव मात्र 2 रन बनाकर रन आउट हो गए।

191 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम पर भारी दबाव दिख रहा था। लेकिन, 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रविंद्र जडेजा ने सेट बल्लेबाज विराट कोहली का अच्छा साथ दिया और मैच विजय पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों ने 83 गेंदों 78 रन जोड़कर टीम को जीत के नजदीक ला दिया। जडेजा ने 44 गेंदों में 39 रन बनाए। वहीं, विराट ने 104 गेंदों में 95 रन बनाकर मेट हेनरी की गेंद पर कैच आउट हो गए। इस शानदार शतकीय पारी के दम पर विराट World Cup 2023 के टॉप रन स्कोरर बना गए हैं। उन्होंने अब तक 5 मैचों में 118 की औसत से 354 रन बना लिए हैं।

World Cup 2023: इंग्लैंड की शर्मनाक हार, साउथ अफ्रीका ने 229 रन से हराया
मिचेल और रचिन की शतकीय साझेदारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही। टीम ने सिर्फ 19 रन पर अपने दोनों ओपनर डेवन कॉनवे (0) और विल यंग (17) का विकेट गंवा दिया था। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रचिन रविंद्र ने हरफनमौला खिलाड़ी डेरिल मिशेल के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 152 गेंदों में 159 रन की शतकीय साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया। इस साझेदारी को मोहम्मद शामी ने तोड़ा। रचिन ने 87 गेंदों में 75 रन बनाकर World Cup 2023 में दूसरा अर्धशतक जड़ा, वे शामी की गेंद पर शुभमन गिल के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, डेरिल मिचेल ने अपनी पारी को जारी रखा।

World Cup 2023: श्रीलंका ने खोला जीत का खाता, नीदरलैंड को 5 विकेट से हराया
भारतीय गेंदबाजों की जबरदस्त वापसी

रचिन और मिचेल की लंबी साझेदारी तोड़ने के बाद में भारतीय गेंदबाजों ने मैच में शानदार वापसी की और सिर्फ 95 रन के भीतर ही पूरी न्यूजीलैंड की टीम को ऑलआउट कर दिया। एक ओर दूसरे कीवी बल्लेबाज टीम इंडिया के गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते दिख रहे थे, वहीं दूसरी ओर डेरिल मिचेल ने क्रीज के एक छोर पकड़कर अपनी शानदार पारी जारी रखी। उन्होंने 127 गेंदों में 130 रप की महत्वपूर्ण पारी खेलकर एकदिवसीय क्रिकेट में आपना 5वां शतक तथा World Cup 2023 का पहला शतक जड़ा। भारत की ओर से मोहम्मद शामी ने 10 ओवर में 54 रन देकर सर्वाधिक 5 विकेट झटके। वहीं, कुलदीप यादव ने 2 विकेट तथा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने 1-1 सफलता अपने नाम की।

Denmark Open 2023: मारिन से हारीं पीवी सिंधु, भारतीय चुनौती समाप्त
World Cup 2023: ऐसे गिरे न्यूजीलैंड के विकेट

पहला विकेट- डेवोन कॉन्वे​ (​0 रन) चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया।

दूसरा विकेट- विल यंग (17 रन) 9वें ओवर की पहली बॉल पर विल इनसाइड एज लगकर मोहम्मद शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए।

तीसरा विकेट- रचिन रविंद्र (75 रन) 34वें ओवर की तीसरी गेंद पर रचिन बड़ा शॉर्ट लगाने के चक्कर में शामी की गेंद पर शुभमन गिल के हाथों बाउन्ड्री लाइन पर कैच आउट हो गए।

चौथा विकेट- टॉम लाथम (5 रन) 37वें ओवर की 5वीं गेंद पर कप्तान टॉम कुलदीप यादव की फिरकी में फंसकर एलबी आउट हुए।

पांचवां विकेेट- ग्लेन फिलिप्स (23 रन) 45वें ओवर की दूसरी गेंद पर ग्लेन कुलदीप की बॉल पर बड़ा शॉर्ट लगाने गए और रोहित शर्मा केे हाथों कैच आउट हो गए।

छठां विकेट- मार्क चैपमेन (6 रन) 47वें ओवर की आखिरी गेंद पर मार्क बुमराह की बॉल पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट हुुए।

सांतवां विकेट- मिचेल सेंटनर (1 रन) 48वें ओवर की चौथी गेंद पर सेंटनर को मोहम्मद शामी ने बोल्ड किया।

आठवां विकेट- मैट हेनरी (0) 48वें ओवर की पांचवीं गेंद पर हेनरी को मोहम्मद शामी ने बोल्ड किया।

नौंवां विकेट- डेरिल मिशेल (130 रन) 50वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मिशेल बड़ी हिट लगाने के प्रयास में शामी की बॉल पर कोहली के हाथों कैच आउट हुए।

दसवां विकेट- लॉकी फर्ग्यूसन (1 रन) 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर लॉकी रन लेते वक्त विकेटकीपर के एल राहुल द्वारा रन आउट हुए।

Virat Kohli: ‘विराट’ रिकॉर्ड की ओर कोहली, सचिन तेंदुलकर को दे देंगे मात!

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान-विकेटकीपर), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here