IND vs AUS 2nd Test LIVE: भारत ने 8 विकेट से जीता Boxing Day Test

0
803

Boxing Day Test: रहाणे और शुभमन गिल ने पहुंचाया जीत की दहलीज तक 

मेलबर्न। IND vs AUS 2nd Test LIVE: भारत ने ऐतिहासिक Boxing Day Test 8 विकेट से जीत लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने जीत के लिए भारत को महज 70 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे भारत ने 16 ओवर में महज 2 विकेट के नुकसान पर हांसिल कर लिया। कप्तान अजिंक्य रहाणे 27 और ओपनर शुभमन गिल 35 रन बनाकर नाबाद रहे।

मेलबर्न टेस्ट में Team India ने बनाया ये शानदार रिकाॅर्ड

भारत की शानदार गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी महज 200 रनों पर सिमट गई थी। जीत के लिए भारत को चौथी पारी में 70 रन बनाने थे। लेकिन भारत की शुरूआत भी खराब रही। ओपनर मयंक अग्रवाल दूसरी पारी में भी असफल रहे। अग्रवाल महज 5 रन बनाकर मिचेल स्टाॅर्क की गेंद पर टिम पेन को कैच थमा बैठे। भारत को पहला झटका महज 16 रन के स्कोर पर ही लग गया था। पारी में 3 और रन जुड़े थे कि चेतेश्वर पुजारा भी सिर्फ 3 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर पेट कमिंस का शिकार बन गए। 19 रनों के स्कोर पर 2 विकेट गिरने के बाद ओपनर शुभमन गिल के साथ कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टीम को संभाला। और दोनों ने मिलकर टीम को विजयी लक्ष्य तक पहुंचाया।

Boxing Day Test में Australia की दूसरी पारी 200 रनों पर सिमट गई। आज मैच के चौथे दिन मेजबान टीम ने दूसरी पारी के 6 विकेट के नुकसान पर 133 रनों से आगे खेलना शुरू किया और महज 67 रनों पर अपने बाकी 4 विकेट भी गंवा दिए। पहली पारी में भारत ने 131 रनों की लीड ली थी।

Boxing Day Test की दूसरी पारी में Australia के लिए कैमरून ग्रीन ने 146 बॉल पर सबसे ज्यादा 45 और ओपनर मैथ्यू वेड ने 137 बॉल पर 40 रन की पारी खेली। इनके अलावा मार्नस लाबुशेन ने 28 और पैट कमिंस ने 22 रन बनाए। भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। इनके अलावा जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा को 2-2 सफलता मिली। चोटिल उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 विकेट लिया।

Roger Federer नहीं खेलेंगे Australian Open 2021

इससे पहले Boxing Day Test के चौथे दिन का खेल शुरू होते ही जसप्रीम बुमराह ने Australia को पहला झटका दिया। उन्होंने पैट कमिंस के रूप में मेजबान टीम का 7वां विकेट हांसिल किया। पैट कमिंस 22 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर मयंक अग्रवाल को अपना विकेट थमा बैठे। कमिंस और कैमरून के बीच 7वें विकेट के लिए 57 रनों की पार्टनरशिप हुई। ऑस्ट्रेलिया को 8वां झटका मोहम्मद सिराज ने दिया। सिराज ने कैमरून ग्रीन को 45 रनों पर आउटकर Australia की लीड को बढ़ाने की रही-सही उम्मीदों को भी समाप्त कर दिया।

Boxing Day Test: दूसरी पारी में Australia की खराब शुरुआत
Boxing Day Test की दूसरी पारी में मेजबान Australia की शुरुआत खराब रही। पारी के चौथे ओवर में जो बर्न्स 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद मैथ्यू वेड और मार्नस लाबुशेन ने 38 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभालने की कोशिश की। टीम के लिए तीसरे दिन यही सबसे बड़ी पार्टनरशिप भी रही। इसके बाद लगातार गिरते विकेट के कारण मिडिल ऑर्डर पूरी तरह ढह गया। ऑस्ट्रेलिया ने 100 रन के अंदर ही 6 विकेट गंवा दिए। भारत के लिए जडेजा के अलावा जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन को 1-1 विकेट मिला।

स्मिथ ने बनाए दूसरी बार सबसे कम रन
स्टीव स्मिथ Boxing Day Test में लगातार दूसरी पारी में फ्लॉप रहे। वे 0 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने क्लीन बोल्ड किया। पहली पारी में वे खाता भी नहीं खोल सके थे। टेस्ट करियर में उनका एक मैच में यह दूसरा सबसे कम स्कोर है। इससे पहले उन्होंने 2013 के लॉ‌र्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 3 (2 और 1) रन बनाए थे।

Australian Open 2021: सुमित नागल को वाइल्ड कार्ड एंट्री

लाबुशेन ने अपनी पारी में 28 रन बनाए। उन्हें रविंचद्रन अश्विन की गेंद पर कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कैच किया। जबकि बर्न्स का विकेट उमेश यादव के खाते में गया था। बर्न्स ने महज 4 रन ही बनाए थे। हालांकि भारत के लिए बुरी खबर है कि तेज गंदबाज उमेश यादव चोटिल हो गए हैं। चोट लगने के करण पारी के 8वें ओवर में ही उमेश मैदान से बाहर चले गए। उनके पैर में दर्द था। उमेश 3.3 ओवर ही गेंदबाजी कर सके। बाद में मोहम्मद सिराज ने उमेश का ओवर पूरा किया।

Sports Tournament में हो सकेगी 50 फीसदी दर्शकों की एंट्री

Boxing Day Test की पहली पारी में Australia ने 195 रन बनाए थे। जिसके जवाब में टीम इंडिया ने कप्तान अजिंक्या रहाणे के 112 और रविंद्र जडेजा के 57 रनों की मदद से 326 रनों का स्कोर खड़ा किया। पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को मेजबान पर 131 रनों की लीड प्राप्त हुई। टीम इंडिया ने पहले टेस्ट की पहली पारी में भी मेजबान Australia पर लीड हांसिल की थी। ऐसे में टीम ने अपना 35 साल पुराना रिकाॅर्ड भी तोड़ दिया है। इससे पहले 1985-86 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर लगातार दो मैचों में लीड हांसिल की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here