Domestic Cricket: 20 दिसंबर से मुश्ताक अली और 11 जनवरी से रणजी ट्रॉफी !!

0
596
BBCI Domestic Cricket season 2021 Mushtaq Ali Ranji Trophy latest sports news in hindi

Domestic Cricket शुरू करने के लिए बीसीसीआई ने मांगी राज्य संघों से राय

नई दिल्ली। कोरोना के कारण लंबे समय से बंद पड़े Domestic Cricket को शुरू करने के लिए हलचल शुरू हो गई है। बीसीसीआई ने पहले ही संकेत दिए थे कि आईपीएल समाप्त होने के बाद डोमेस्टिक क्रिकेट भी शुरू किया जाएगा। यही कारण है कि अब बीसीसीआई ने राज्य संघों को पत्र लिखकर इस संबंध में राय मांगी है। घरेलू सीजन के लिए बोर्ड ने दिसंबर से मार्च के बीच देश भर में 6 बायो-सिक्योर हब तैयार करने की योजना बनाई है।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, संघों को लिखे पत्र में बोर्ड ने घरेलू मुकाबलों (Domestic Cricket) के आयोजन को लेकर 4 विकल्प दिए हैं। जिसमें पहला ऑप्शन सिर्फ रणजी ट्रॉफी का आयोजन है। दूसरा ऑप्शन सिर्फ सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन है।

क्यों लगाया पाकिस्तानी कप्तान Babar Azam पर यौन शोषण का आरोप

तीसरे ऑप्शन में रणजी ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का कॉम्बिनेशन होगा। जबकि चौथे ऑप्शन में दो सीमित ओवरों के टूर्नामेंट (सैयद मुश्ताक अली और विजय हजारे ट्रॉफी) के लिए विंडो तैयार की जा सकती है।

Domestic Cricket: रणजी ट्रॉफी लिए 67 दिन प्रस्तावित
पत्र के मुताबिक, बोर्ड ने टूर्नामेंट के संभावित समय पर भी बात की है। रणजी ट्रॉफी (11 जनवरी से 18 मार्च) के लिए 67 दिन प्रस्तावित किए गए हैं। मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए 22 दिन (20 दिसंबर से 10 जनवरी) की जरूरत होगी। अगर विजय हजारे ट्रॉफी कराई जाती है, तो यह 11 जनवरी से 7 फरवरी के बीच 28 दिन में आयोजित हो सकता है।

पहलवान नरसिंह यादव Corona पॉजिटिव, साई ने की पुष्टि

पत्र में यह भी बताया कि कोरोना महामारी के दौरान नए कॉम्पिटिशन के आयोजन से Domestic Cricket को नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इनमें आयोजन स्थलों पर मेडिकल पर्सनल की तैनाती प्रमुख है।

कोविड के कारण बोर्ड को घरेलू सीजन (Domestic Cricket) को छोटा करना पड़ सकता है। बोर्ड ने यह भी कहा है कि वे सीजन की मेजबानी के लिए 6 बायो सिक्योर बबल बनाएगी और हर बबल में 3 वेन्यू होंगे। पत्र के मुताबिक, घरेलू टूर्नामेंट में 38 टीमें होंगी। इन्हें 5 इलीट ग्रुप और एक प्लेट ग्रुप में बांटा जाएगा। इलीट ग्रुप में 4 और प्लेट ग्रुप में 8 टीमें होंगी। मैचों का प्रसारण डिजिटली किया जाएगा।

बोर्ड ने हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में बायो-सिक्योर माहौल में कराया था। बोर्ड प्रसिडेंट सौरव गांगुली ने जोर देते हुए कहा था कि आम तौर पर अगस्त में होने वाले Domestic Cricket को भी जल्द ही शुरू किया जा सकता है। राज्य संघों को अपने फैसले की जानकारी बोर्ड को 2 दिसंबर तक देनी है। इसके बाद ही कोई अंतिम निर्णय लिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here