Champions Trophy में बड़ा पेंच, क्या टीम इंडिया जाएगी पाकिस्तान ?

0
189
Big twist in Champions Trophy, will Team India go to Pakistan, PCB send draft to ICC

मुंबई। Champions Trophy 2025: अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में एक मार्च को भारत और पाकिस्तान क्रिकेट टीम की लाहौर में भिड़ंत देखने को मिल सकती है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने टूर्नामेंट के 15 मैचों का ड्राफ्ट बनाकर आईसीसी को भेज दिया है। इसमें एक मार्च को भारत-पाक मुकाबले का हवाला दिया गया है। हालांकि इसमें पेच ये है कि अब आईसीसी इस ड्राफ्ट पर टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले देशों के क्रिकेट बोर्ड से सहमति लेगा, उसके बाद ही इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा। वहीं भारत सरकार अपनी टीम पाकिस्तान भेजने को तैयार हो जाए, इसकी संभावना कम ही है।

भारत लौटी वर्ल्ड चैंपियन Team India, एयरपोर्ट पर जबर्दस्त स्वागत, अब PM से मुलाकात

दो ग्रुप में आठ टीमें

ग्रुप ए- भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड

ग्रुप बी- ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और अफगानिस्तान

Team India का अगले 8 महीने ये रहेगा शेड्यूल, 6 सीरीज खेलेगी

दरअसल, Champions Trophy 2025 का आयोजन अगले साल 19 फरवरी से 9 मार्च तक पाकिस्तान में होगा। जिसमें 10 मार्च फाइनल के लिए रिजर्व डे होगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने टूर्नामेंट के 15 मैचों का ड्राफ्ट आईसीसी को भेज दिया है। इसके अनुसार पाकिस्तान एक मार्च को लाहौर में सबसे बड़े राइवल भारत से भिड़ सकता है। हालांकि, बीसीसीआई ने अभी तक इस मैच के लिए अपनी सहमति नहीं दी है और आगे भी देगा इस पर संदेह कायम है। आईसीसी सूत्रों का कहना है कि पीसीबी ने सिर्फ ड्राफ्ट भेजा है। उसे अंतिम रूप तभी दिया जा सकेगा जबकि क्रिकेटिंग नेशन इस ड्राफ्ट पर अपनी सहमति दें। अन्यथा इसमें बदलाव करना ही होगा।

1996 के बाद पहली बार किसी ICC टूर्नामेंट की मेजबानी

पाकिस्तान के लिए Champions Trophy 2025 का आयोजन कितना जरूरी है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पाक को 1996 के बाद पहली बार आईसीसी के किसी बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है। इस बीच पीसीबी ने 2008 में पूरे एशिया कप और पिछले साल एशिया कप के कुछ मैचों का आयोजन पकिस्तान में किया था। लेकिन इसमें भी एशिया के ही देश शामिल थे।

Dinesh Karthik की नई पारी शुरू, IPL में बनेंगे RCB के मेंटर और बैटिंग कोच

पीसीबी अध्यक्ष ने भेजा आईसीसी को शेड्यूल

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने 15 मैचों का शेड्यूल ICC को भेजा है। जिसमें भारत के सभी मैच सुरक्षा कारणों की वजह से लाहौर में रखे गए हैं लेकिन भारत पाकिस्तान में खेलने को ही तैयार हो जाएगा, इसकी संभावना कम ही है। PCB सूत्रों का कहना है कि बोर्ड ने 15 मैचों की मेजबानी का जो ड्राफ्ट प्रस्तुत किया है, उसके अनुसार लाहौर में सात, कराची में तीन और रावलपिंडी में पांच मैच खेले जाएंगे। शुरुआती मैच कराची में होंगे, जबकि दोनों सेमीफाइनल कराची और रावलपिंडी में होंगे। इसके अलावा फाइनल मुकाबला लाहौर में खेला जाएगा। भारत के सभी मैच लाहौर में होंगे, अगर टीम सेमीफाइनल में पहुंची तो यह मैच भी लाहौर में ही होगा।