Asian Games 2023: भारतीय महिला क्रिकेटरों की धाक, श्रीलंका को रौंदकर जीता गोल्ड

0
658
Indian women’s cricket team grabs gold for india, defeated srilanka by 19 runs in final

हांगझोऊ। Asian Games 2023 में आज भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने स्वर्णिम प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए दूसरा गोल्ड जीता। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रोमांचक फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 19 रनों से हराकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। भारत ने श्रीलंका को जीत के लिए 117 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन श्रीलंकाई टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 97 रन ही बना सकी। भारत के लिए टिटास साधु ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके। वहीं पूजा वस्त्राकर, दीप्ती शर्मा को 1-1 विकेट मिला। वही राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो विकेट अपने नाम किए। एशियन गेम्स में भारत का यह दूसरा स्वर्ण और कुल 11वां पदक है। इससे पहले आज सुबह निशानबाजी में भारत ने पहला स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

Asian Games 2023 Live Blog: दहाई के आंकड़ों में पहुंचे भारत के पदक, शूटिंग में एक और कांस्य; विजयवीर फाइनल में पहुंचे

भारत ने दिया था 117 रनों का लक्ष्य

Asian Games 2023 के स्वर्ण पदक के मुकाबले में भारत ने श्रीलंका के सामने 117 रन का लक्ष्य रखा था। भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने सबसे ज्यादा 46 रन की पारी खेली। वहीं, जेमिमा रोड्रिग्स ने 42 रन बनाए। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही थी। शेफाली वर्मा 15 गेंदों में नौ रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद स्मृति ने जेमिमा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी निभाई। इस साझेदारी को रानावीरा ने तोड़ा। उन्होंने मंधाना को आउट किया।

Asian Games 2023 Live Blog: दहाई के आंकड़ों में पहुंचे भारत के पदक, शूटिंग में एक और कांस्य; विजयवीर फाइनल में पहुंचे

स्मृति मंधाना और जेमिमा ने खेली शानदार पारी

मंधाना ने Asian Games 2023 के इस फाइनल मुकाबले में 45 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 46 रन की पारी खेली। वहीं, ऋचा घोष नौ रन, दो मैचों के प्रतिबंध के बाद टीम में वापसी कर रहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर दो रन, पूजा वस्त्राकर दो रन बनाकर आउट हुईं। जेमिमा रोड्रिग्स ने 40 गेदों में पांच चौके की मदद से 42 रन की पारी खेली। दीप्ति और अमनजोत एक-एक रन बनाकर नाबाद रहीं। श्रीलंका की ओर से उदेशिका प्रबोधनी, सुगंदिका कुमारी और इनोका रानावीरा ने दो-दो विकेट लिए।

Asian Games: रोइंग में भारत ने जीता एक और कांस्य, कब्जाया आठवां पदक

इधर, पाकिस्तान की शर्मनाम हार; बांग्लादेश ने जीता कांस्य

इधर, पाकिस्तान और बांग्लादेश की महिला क्रिकेट टीमों के बीच तीसरे स्थान (कांस्य पदक) के लिए हुए मुकाबले में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया। Asian Games 2023 के इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीत कर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने सिर्फ 18 रन पर 4 विकेट खो दिए। सातवें नंबर बल्लेबाजी करने आयी अलिया रियाज ने सर्वाधिक 17 रन बनाए। टीम की सात खिलाड़ी दहाई के आंकड़ा भी नहीं हासिल कर पाए। कप्तान निदा डार ने 14 रन बनाए।

Asian Games 2023: शूटिंग में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ भारत ने जीता पहला गोल्ड, रोइंग में एक और ब्रॉन्ज मैडल

20 ओवर में 64 रन ही बना सकी पाकिस्तानी टीम

बांग्लादेश की ओर से लेग स्पिनर शोरना अख्तर ने चार ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट लिए। पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 64 रन ही बना सकी। Asian Games 2023 में कांस्य पदक के लिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम को ओपनर शमिमा सुल्माना और साथी रानी ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने 13-13 रन बनाए और पहले विकेट के लिए 27 रन जोड़े। हालांकि एक समय बांग्लादेश का स्कोर तीन विकेट पर 34 रन हो गया। इसके बाद शोरना अख्तर ने 33 गेंद पर नाबाद 14 रन बनाकर टीम की जीत सुनिश्चति कर दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here