T20 World Cup: भारत-पाक मैच में विज्ञापनों से हर सेकंड इतना कमाएंगी कंपनियां 

0
550
T20 World Cup Companies will earn crores for every second from advertisements during India vs Pakistan match
Advertisement

नई दिल्ली। T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले क्रिकेट के महामुकाबले में खेल प्रेमियों की धकड़नों के साथ प्रसारण कंपनियों के जेब का वजन भी बढ़ेगा। चिर परिचित प्रतिद्वंदियों के बीच दुबई की क्रिकेट पिच पर होने वाले ‘युद्ध’ को बाजार जोरशोर से भुनाने में जुट गया है। हाल ये है कि महामुकाबले के बीच अपने ब्रांड का नाम दर्शकों तक पहुंचाने के लिए कंपनियां प्रति सेकंड के लिए तीन से साढ़े तीन लाख रुपये तक चुकाने को तैयार हैं। ये पिछले वर्षों से तीन से चार गुना ज्यादा है।

IPL 2021: ऐसी हो सकती है राजस्थान और मुंबई की प्लेइंग इलेवन

10 सेकेंड्स के 35 लाख

विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस बार आईसीसी T20 World Cup मैचों का प्रसारण करने वाले स्टार स्पोर्ट्स 24 अक्टूबर को दुबई में खेले जाने वाले भारत-पाकिस्तान के मैच के लिए अलग से विज्ञापन का कोई स्लॉट नहीं बेच रही हैं। जबकि 17 अक्तूबर से शुरू हो रहे टी-20 विश्व कप के सभी क्रिकेट मैचों के लिए पैकेज में विज्ञापन स्लॉट सभी बुक भी हो चुके हैं। जानकारी के अनुसार भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच के लिए विज्ञापनदाता 10 सेकंड्स के लिए करीब 30 से 35 लाख रुपये दे रहे हैं। विज्ञापन की दरों को लेकर अमर उजाला ने स्टार स्पोट्स से मेल की जरिए संपर्क भी किया, लेकिन उनका कोई जवाब नहीं मिला।

ISSF Junior World Championship: ऐश्वर्य और नामया ने भारत को दिलाए 2 गोल्ड

इस बाजार से जुड़े विशेषज्ञों के अनुसार, भारत और पाकिस्तान का क्रिकेट मैच विश्व कप में सबसे पसंदीदा मैचों में से एक होता है। हजारों दर्शक टीवी, डिजिटल माध्यम के जरिए इसे देखते हैं। इन मैचों के दर्शक अन्य मैचों की तुलना में बहुत ज्यादा होते हैं इसलिए विज्ञापनदाता कंपनियों के लिए ये मैच बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। भारतीय टीम के प्रदर्शन के कारण भी ये दरें बहुत प्रभावित होती हैं। 2019 आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट में क्रिकेट मैच प्रसारक ने एन वक्त पर कुछ स्लॉट की ब्रिकी की थी। तब भारत और पाकिस्तान के मुकाबले में 10 सेकंड्स के लिए 20 लाख रुपये लिए गए थे।

Pro Kabaddi League 2021: 8वां सीजन 22 दिसंबर से, मेजबानी की दौड़ में ये शहर शामिल

विशेषज्ञों के मुताबिक, भारत पाकिस्तान के मैच शुरू से ही दोनों देशों के क्रिकेट प्रेमियों की पसंद रहे है। दोनों देशो में बढ़ते तनाव के कारण दोनों टीमों के मैच यदाकदा ही देखने को मिलते हैं। दोनों देशों की अपनी टीमों के साथ भावनात्मक लगाव के कारण अक्सर दर्शकों की संख्या का रिकॉर्ड टूट जाता है। इसलिए विज्ञापनदाताओं के लिए ऐसे मैच काफी महंगे होते हैं। कई बार यह भी देखने में आया है कि क्रिकेट के फाइनल मुकाबले से ज्यादा इन दोनों टीमों के मैच की विज्ञापन दरें ज्यादा होती हैं। आईसीसी विश्व कप 2019 में  भारत-पाकिस्तान के बीच हुए मैच को सबसे ज्यादा 27.3 करोड़ दर्शकों ने टीवी पर देखा। इनमें से 23.3 करोड़ दर्शक भारत के थे। इसके अलावा पांच करोड़ लोगों ने डिजिटल रूप में मैच का आनंद लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here