T20 World Cup: सेमीफाइनल में ये हो सकती है भारत-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

0
209
T20 World Cup 2024 India vs England Semifinal 2, playing 11, IND vs ENG, weather report, match preview

गुयाना। T20 World Cup 2024 का दूसरा सेमीफाइनल आज शाम भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को शिकस्त देकर पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है। अब दूसरी फाइनलिस्ट कौन सी टीम होगी, ये आज रात तक तय होगा। भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल में कड़ा संघर्ष देखने को मिल सकता है। हालांकि इस मुकाबले में भारत के पास इंग्लैंड से 2022 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिली करारी हार का बदला लेने का मौका होगा।

पिछले सेमीफाइनल में भारत को मिली थी हार

टी20 विश्व कप 2022 में सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया था। इंग्लैंड ने जोस बटलर और एलेक्स हेल्स की अगुवाई में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को करारी शिकस्त दी थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 169 रनों का लक्ष्य तैयार किया था जिसे इंग्लैंड ने 16 ओवर में बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया था। जहां तक मौजूदा T20 World Cup की बात है तो टीम इंडिया का प्रदर्शन पूरे टूर्नामेंट में शानदार रहा है। ऐसे में टीम इंडिया इंग्लैंड पर भारी पड़ सकती है।

SA vs AFG: साउथ अफ्रीका पहली बार T20 World Cup फाइनल में, अफगानिस्तान को 9 विकेट से रौंदा

सुपर आठ में शीर्ष पर रही टीम इंडिया

टीम इंडिया ने T20 World Cup के लीग और सुपर 8 दोनों चरणों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। सुपर 8 में भी टीम ने तीनों मैच जीते और वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया। दूसरी तरफ, इंग्लैंड ने अमेरिका को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत की गेंदबाजी इस टूर्नामेंट में बेहद खतरनाक रही है और आज के सेमीफाइनल मुकाबले में भी इंग्लैंड को बुमराह एंड कंपनी से खतरा रहेगा। वहीं बल्लेबाजी की बात करें तो टीम के लिए हर मुकाबले में एक अलग बैटर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। लंबे अरसे बाद टीम किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं होकर एक समूह की तरह प्रदर्शन कर रही है और यही टीम इंडिया की ताकत है।

T20 World Cup: गयाना में आज भारी बारिश, धुल सकता है IND vs ENG सेमीफाइनल

टी20 क्रिकेट में इंग्लैंड पर भारी टीम इंडिया

नॉकआउट मैच में भारतीय टीम एक बार फिर रोहित शर्मा की अगुवाई में जोस बटलर की सेना का सामना करती नजर आएगी। टी20 क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच 23 बार भिड़ंत हुई है जिसमें भारत का पलड़ा भारी है। टीम इंडिया को 12 मैचों में जीत मिली है जबकि इंग्लैंड ने 11 मुकाबलों में जीत का स्वाद चखा है। वहीं, टी20 विश्व कप के इतिहास में इंग्लैंड का भारत से चार बार आमना-सामना हुआ है। दोनों ही टीमों ने दो-दो मैच जीते हैं।

कोहली से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

इस मुकाबले में भारत को एक बार फिर रोहित शर्मा से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका बल्ला जमकर गरजा था। उन्होंने 92 रनों की तूफानी पारी खेलकर स्टार्क और पैट कमिंस की धज्जियां उड़ा दी थीं। आगामी मुकाबले में भी उनसे इस तरह के प्रदर्शन की उम्मीद है। रोहित का साथ विराट कोहली देते हुए नजर आएंगे। हालांकि, स्टार बल्लेबाज की फॉर्म चिंता का विषय है। मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक वह सिर्फ 66 रन बना पाए हैं। इस स्थिति में एक बार फिर यशस्वी जायसवाल को बाहर बैठना पड़ सकता है। उन्हें अब तक प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं बनाया गया है।

ICC Rankings: टी20 क्रिकेट में छिनी सूर्या से बादशाहत, ये खिलाड़ी नंबर 1

सूर्या पर रहेगी नजर

तीसरे नंबर पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत उतरेंगे। पिछले छह मैचों में उन्होंने 132.53 के स्ट्राइक रेट से 167 रन बनाए हैं। चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी करते नजर आएंगे। T20 World Cup 2024 में उन्होंने दो अर्धशतकों की मदद से 149 रन बनाए हैं। आगामी मैच में वह भारत के लिए सबसे बड़ी उम्मीद होंगे। पांचवें नंबर पर शिवम दुबे उतरेंगे। इस स्थिति में संजू सैमसन को बाहर बैठना पड़ सकता है। वहीं, उपकप्तान हार्दिक पांड्या एक बार फिर जलवा बिखेरते दिखेंगे। टी20 विश्व कप में वह गेंद और बल्ले से चमके हैं।

T20 World Cup: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, सेमीफाइनल में एंट्री, बांग्लादेश-ऑस्ट्रेलिया बाहर

गेंदबाज बरपाएंगे कहर

स्पिन विभाग में रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव का होना तय है। तीनों ही गेंदबाजों ने अपनी घातक गेंदबाजी से वेस्टइंडीज कि पिचों पर खास प्रभाव छोड़ा है। वहीं, तेज गेंदबाजी आक्रमण का जिम्मा जसप्रीत बुमराह संभालते दिखेंगे। उनका साथ अर्शदीप सिंह देते नजर आएंगे। हार्दिक पांड्या भी अपने हिस्से के चार ओवर फेंकते दिखेंगे।

T20 World Cup सेमीफाइनल: संभावित प्लेइंग 11

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह।

इंग्लैंड- फिल सॉल्ट, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, रीस टॉप्ली।