गेंद पर लार का उपयोग भी बंद, इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज सीरीज से दुनिया में टेस्ट क्रिकेट की वापसी

नई दिल्ली। आज से बदल गया टेस्ट क्रिकेट… कोरोना ने पूरी दुनिया में लोगों के रहन-सहन को बदल दिया है। इसी का असर अब क्रिकेट पर भी दिखाई देगा। पूरी दुनिया में आज से टेस्ट क्रिकेट एक अहम बदलाव के साथ दिखाई देगा। आज जब इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज टीमें साउथैम्पटन में आमने-सामने होंगी, तो कोरोना के बाद दुनिया में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी होगी। इसी के साथ मैदान पर कई बदलाव भी दिखाई देंगे।

कोरोना के डर से मैदान में दर्शकों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बिना दर्शकों के खेलना टीमों के लिए एक अलग ही अनुभव होगा। आज से टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ियों की जर्सी पर स्पाॅन्सर लोगो पहले की तुलना में ज्यादा बड़े दिखाई देंगे। इस संबध में आईसीसी ने नए आदेश जारी किए हैं। आईसीसी का तर्क है कि इससे स्पाॅन्सर्स को हुए नुकसान की भरपाई हो सकेगी। उनका हौंसला बढ़ाया जा सकेगा।

48 साल के हुए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली

कोरोना ने पूरी दुनिया में क्रिकेट को बुरी तरह नुकसान पहुंचाया है। मैच बंद होने के कारण कई देश अपने खिलाड़ियों और स्टाॅफ को वेतन नहीं दे पाए। कई बोर्ड्स ने तो स्टाॅफ ही कम कर दिया। कई बड़े खिलाड़ियों के वेतन में भी कटौती की गई है। यही कारण है कि आज से शुरू हो रहे सीजन पर सभी की नजरें टिकी हैं। कोशिश इस बात की है कि स्पाॅन्सर्स के नुकसान की भरपाई जाए।

ऐसे बदलेगा जर्सी पर लोगो

आमतौर पर विश्व टेस्ट क्रिकेट में प्लेयर्स की जर्सी में ज्यादा बदलाव नहीं किए जाते। बांह और सीने पर बाईं तरफ 10 स्क्वायर इंच का लोगो होता था। लेकिन अब इसमें बड़ा बदलाव किया जा रहा है। इसका साइज तीन गुना से ज्यादा बढ़ाया जा रहा है। अब 10 की बजाए 32 स्क्वायर इंच का लोगो खिलाड़ियों की जर्सी पर होगा। यह जर्सी यानी टी-शर्ट और स्वेटर पर होगा। फिलहाल, एक साल के लिए नए लोगो की मंजूरी दी गई है।

जर्सी के पीछे खिलाड़ियों का नाम

आईसीसी ने जब टेस्ट चैम्पियनशिप शुरू की थी तो उसने खिलाड़ियों की जर्सी में एक बदलाव किया था। हर प्लेयर की जर्सी के पीछे उसका नाम और जर्सी नंबर दिया गया था। इसका विरोध भी हुआ। लेकिन, आईसीसी ने कहा कि दूर बैठे दर्शक प्लेयर्स को पहचान सकें, इसलिए यह बदलाव किया गया है।

बुरे फंसे विराट कोहली..शुरू हुई दोहरे हितों की जांच

बाॅल पर नहीं लगा सकेंगे लार

आज से टेस्ट क्रिकेट में जो नया बदलाव होने जा रहा है। वह है गेंद पर लार के उपयोग पर पाबंदी। कोरोना के कारण आईसीसी ने खिलाड़ियों द्वारा गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग पर रोक लगा दी है। यदि गेंदबाज ऐसा करते हुए दिखाई दिया तो दो बार तो उसे वाॅर्निंग दी जाएगी और तीसरी बार पेनल्टी के तौर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम को अतिरिक्त 5 रन दिए जाएंगे। मैच के दौरान बाॅल को सेनिटाइज करने की जिम्मेदारी अंपायर पर होगी।

खुद बनना पड़ेगा हैल्पर

आईसीसी के नए नियमों के अनुसार आज से टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ियों को खुद ही हैल्पर बनना होगा। चैके-छक्के लगने पर रिजर्व खिलाड़ी खुद ही ग्लव्स पहनकर गेंद लेने जाएंगे। इसके अलावा खिलाड़ी एक दूसरे के साथ जश्न नहीं मना सकेंगे। गेंदबाज गेंदबाजी शुरू करने से पहले अपने चश्मे, कैप आदि अंपायर को नहीं दे सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here