IPL 2025: तय हो गई मेगा ऑक्शन की तारीख और जगह, लेकिन फंस गया बड़ा पेंच

0
117
IPL 2025 mega auction can be held between 23rd to 25th November in Riyadh and Jeddah
Advertisement

मुंबई। IPL 2025 की जगह और तारीख लगभग तय हो गई है। इस संबंध में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सामने अब 2 शहरों के नाम हैं, जिनमें ऑक्शन का आयोजन करवाया जा सकता है। ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना, सिंगापुर, दुबई और लंदन को ऑक्शन के वेन्यू के तौर पर देखा जा रहा था। मगर अब सामने आया है कि बोर्ड ने सऊदी अरब में मेगा ऑक्शन को करवाने का निर्णय ले लिया है। ऐसे में बीसीसीआई को अब रियाद और जेद्दा में से किसी एक को चुनना होगा। जानकारी के अनुसार बीसीसीआई ने कुछ अधिकारियों को सऊदी अरब भेज दिया है, वहीं कुछ अधिकारी आज यानी 21 अक्टूबर को सऊदी के लिए रवाना होंगे। फ्रेंचाइजी टीमें चाहती थीं कि ऑक्शन की प्रक्रिया भारत में ही करवाई जाए, लेकिन भारत में ऑक्शन करवाने का विकल्प ही नहीं था।

25 और 26 नवम्बर को करवाई जा सकती है नीलामी

अब तक ऐसे कई दावे किए जा चुके थे कि मेगा ऑक्शन नवंबर महीने में हो सकता है और अब नए अपडेट अनुसार भी कुछ ऐसा ही दावा सामने आया है। ऑक्शन के लिए 25-26 नवंबर को संभावित तारीखों के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि बीसीसीआई इन तारीखों को लेकर संकोच भी कर सकता है क्योंकि 22-26 नवंबर तक भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला मैच पर्थ में खेला जाना है। चूंकि भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज और IPL 2025 मेगा ऑक्शन के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स एक ही कंपनी के पास हैं। अब टीमों के मालिक इस इंतजार में हैं कि कब आईपीएल ऑक्शन की जगह और तारीख पर मुहर लगाएगी, जिससे वो यात्रा संबंधी तैयारियां पूरी कर सकें।

T20 Emerging Asia Cup: पाकिस्तान को रौंद कर भारत ने बदली अंकतालिका, हालांकि टॉप पोजिशन से चूकी

भारत और ऑस्ट्रेलिया मैच के कारण समय पर फंसा पेंच

ऑक्शन और टेस्ट मैच की टक्कर से ब्रॉडकास्टर को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। यदि 25-26 नवंबर की तारीखों पर मुहर लगाई जाती है तो नीलामी की प्रक्रिया शाम के समय शुरू करवाई जा सकती है। दरअसल, भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज और आईपीएल का प्रसारण अधिकार डिज्नी हॉटस्टार के पास है। ऐसे में दो बड़े इवेंट टकरा सकते हैं। ऐसे में भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच में दिन का खेल दोपहर तक समाप्त हो जाएगा। उसके बाद IPL 2025 ऑक्शन का आयोजन होगा।