Paris Olympics: हॉकी सेमीफाइनल में जर्मनी से भिड़ेगा भारत, नीरज-विनेश एक्शन में, भारत का 11वें दिन का शेड्यूल

0
176
Paris Olympics 2024 Day 11 India full Schedule India vs Germany hockey semi-final, Neeraj chopra, Vinesh Phogat

पेरिस। Paris Olympics के मेडल ईवेंट का आज 11वां दिन है। आज का दिन भारत के लिए बेहद अहम रहने वाला है। भारत के गोल्ड ब्वॉय नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) आज से ही अपने पदक अभियान की शुरुआत करेंगे। वह जेवलिन थ्रो में क्वालिफिकेशन मैच में उतरेंगे। इसके अलावा भारतीय पुरुष हॉकी टीम भी सेमीफाइनल मैच में उतरेगी। उनका सामना तीन बार की ओलंपिक चौंपियन जर्मनी से होगा। भारतीय टीम 1980 ओलंपिक के बाद पहली बार फाइनल में पहुंचने और मेडल पक्का करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। वहीं, कुश्ती में विनेश फोगाट का एक्शन दिखेगा, जो दोपहर 2.44 बजे से महिला 50 किलोग्राम कैटेगिरी में राउंड-16 के लिए मुकाबला करेंगी। राउंड-16 में फोगाट के सामने जापान की युई सुसाकी होंगी।

44 साल का इतिहास बदलने की तैयारी

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में 80 प्रतिशत मैच 10 खिलाड़ियों से खेला लेकिन फिर भी जीत दर्ज की। मैच पेनल्टी शूटआउट में पहुंचा था और भारत ने ब्रिटेन को 4-2 से हराया। पिछले यानी टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। अब Paris Olympics में टीम इंडिया इसका रंग बदलना चाहेगी। आज वह अहम दिन है, जब तय होगा कि भारत के मेडल का रंग क्या हो सकता है। सेमीफाइनल में हारने पर भारत को ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेलना होगा।

वहीं, भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने के बाद अब बारी भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम की है। शरत कमल, हरमीत और मानव एकल मुकाबलों में मिली हार को भुलाकर एक नई शुरुआत करना चाहेंगे।

स्टीपलचेज इवेंट के फाइनल में अविनाश साबले

Paris Olympics में एथलेटिक्स ट्रैक से भारत के लिए अच्छी खबर आई। अविनाश साबले मेंस 3000 मीटर स्टीपलचेज इवेंट के फाइनल में पहुंच गए हैं। साबले राउंड-1 की हीट-2 में 5वें नंबर पर रहे। उन्होंने 8.15.43 मिनट में रेस पूरी की। इस इवेंट का फाइनल 8 अगस्त को दोपहरर 1.15 बजे होगा।

इस राउंड की हर हीट से टॉप-5 एथलीट्स ने फाइनल में जगह बनाई। हीट 2 से साबले के अलावा, मोहम्मद टिंडौफ्ट (मोरक्को), सैमुअल फायरवु (इथियोपिया), अब्राहम किबिवोट (केन्या) और रयुजी मिउरा (जापान) ने भी फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। साबले हीट 2 रेस की शुरुआत में आगे थे। हालांकि, वे दो लैप रहते हुए चौथे नंबर पर हो गए। आखिरी लैप में अविनाश एक और नंबर पीछे हो गए, लेकिन छठे स्थान पर मौजूद USA के मैथ्यू विल्किंसन से काफी आगे रहे।

Paris Olympics: ब्रॉन्ज मेडल चूके लक्ष्य, वर्ल्ड नं. 7 से मिली शिकस्त

Paris Olympics में 11वें दिन (06 अगस्त ) का भारत का शेड्यूल

एथलेटिक्स

पुरुष भाला फेंक ग्रुप A – किशोर जेना – दोपहर 1:50 बजे

महिला 400 मीटर रेपेचेज हीट 1 – किरण पहल – दोपहर 2:50 बजे

पुरुष भाला फेंक ग्रुप B – नीरज चोपड़ा – दोपहर 3:20 बजे

Paris Olympics: भारतीय हॉकी टीम सेमीफाइनल में, शूटआउट में ब्रिटेन को 4-2 से हराया

टेबल टेनिस

पुरुष टीम इवेंट राउंड ऑफ 16 – भारत बनाम चीन – दोपहर 1:30 बजे

Paris Olympics में अपने तीसरे मेडल से चूकीं मनु, चौथे नंबर पर रहीं

कुश्ती

महिला 50 किग्रा राउंड ऑफ 16 – विनेश फोगाट बनाम युई सुसाकी – दोपहर 2:44 बजे

महिला 50 किग्रा क्वार्टरफाइनल – (क्वलिफिकेशन के आधार पर)

महिला 50 किग्रा सेमीफाइनल – (क्वलिफिकेशन के आधार पर) रात 9:45 बजे.

हॉकी

मेंस सेमीफाइनल – भारत बनाम जर्मनी – रात 10:30 बजे.