Athletics: साल 2023 में दिखेगा भारतीय एथलीट्स का जलवा, ये बड़े इवेंट्स होंगे

0
817
Athletics Indian athletes will be seen in the year 2023, these will be big events

नई दिल्ली। Athletics: साल 2022 में भारत ने Athletics में कई महत्वपूर्ण सफलताएं हांसिल कीं। इसी क्रम में ये नया साल (2023) भारतीय एथलीट्स के लिए खासा व्यस्त रहने वाला है। इस दौरान भारतीय एथलीट्स 23 प्रमुख घरेलू चैंपियनशिप्स के साथ ही एशियन गेम्स और वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप जैसे विश्वस्तरीय आयोजनों में उतरेंगे। साल 2022 में भारतीय एथलीट्स का प्रदर्शन शानदार रहा है, इसे देखते हुए इस नए साल में भी उनसे उम्मीदें काफी हैं।

National Open Athletics Championships 2022: ज्योति याराजी ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली पहली एथलीट

भारतीय Athletics 2023 का नया सत्र 8 जनवरी को नेशनल क्रॉस-कंट्री चौंपियनशिप के साथ शुरु होगा। हालांकि, ट्रैक और फ़ील्ड एथलीटों को एक्शन में आने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा और वे मार्च में आयोजित होने वाले ओपन थ्रो और जंप प्रतियोगिता के दूसरे संस्करण में स्पर्धा के साथ साल की शुरुआत करेंगे।

ये होंगे अहम घरेलू आयोजन

वर्ष 2023 में इंडियन ग्रां प्री 4 चरणों में मार्च और अप्रैल के बीच प्रस्तावित है। पहले दो चरणों का आयोजन तिरुवनंतपुरम में और आखिरी दो चरणों का आयोजन बेंगलुरु में होगा। इस प्रतियोगिता का पांचवां चरण, World Athletics Championship के बाद सितंबर में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा 5 मार्च को इंडियन ओपन 400 मीटर का आयोजन तिरुवनंतपुरम में होगा। जून और जुलाई में एथलेटिक्स के दो अन्य महत्वपूर्ण टूर्नामेंट्स फेडरेशन कप और इंटर स्टेट सीनियर चैंेपियनशिप का आयोजन होगा।

Asian Youth Athletics 2022: अब तक खाते में 11 मैडल, ये हैं भारत के पदक विजेता

7 अगस्त को नीरज के गोल्ड पर जश्न

इसके अलावा एथलेटिक्स फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया (AFI) 7 अगस्त को नीरज चोपड़ा के टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीत का जश्न मनाने के लिए नेशनल जैवलिन डे (राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस) के रूप में मनाएगा। इसकी शुरुआत साल 2022 में हुई थी। नीरज चोपड़ा की ऐतिहासिक जीत के बाद 10 अगस्त 2021 को घोषणा की थी कि हर साल 7 अगस्त को राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस मौक़े पर भारत के सभी राज्यों में एक साथ भाला फेंक प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाएगा।

मस्कट-पटाया में इंटरनेशनल इवेंट

साल 2023 की पहली बड़ी Athletics चैंपियनशिप मस्कट में होने वाली वर्ल्ड रेस वॉकिंग चैंपियनशिप होगी। इसका आयोजन 4 और 5 मार्च को किया जाएगा। इसके बाद 12 से 16 जुलाई तक थाईलैंड के पटाया में एशियाई चैंपियनशिप का आयोजन किया जाएगा। यह चैंपियनशिप इस लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण रहने वाली है कि यहां जीतने वाले एथलीट बुडापेस्ट में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप (19 से 27 अगस्त) के लिए सीधे क्वालीफ़ाई करेंगे।

वर्ल्ड इंडोर Athletics चैंपियनशिप फिर स्थगित, अब वर्ष 2025 में होगा आयोजन

जून में एशियन जूनियर एथलेटिक्स

जूनियर एथलीटों के लिए, एशियन जूनियर Athletics चैंपियनशिप का आयोजन 4 से 7 जून तक दक्षिण कोरिया के येचोन में होगा। इस प्रतियोगिता के बाद 20 से 25 अगस्त 2023 तक पेरू के लीमा में विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप आयोजित की जाएगी। भारतीय एथलेटिक्स कैलेंडर का सफ़र 4 नवंबर को चेन्नई में जूनियर नेशनल चैंपियनशिप के आयोजन के साथ ख़त्म हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here