Jasprit Bumrah ने इंग्लैंड के खिलाफ लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, इन खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे

0
237
IND vs ENG 1st ODI updates Jasprit Bumrah set a flurry of records against England, left these players behind

नई दिल्ली। Jasprit Bumrah: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में जसप्रीत बुमराह ने तहलका मचा दिया। Jasprit Bumrah ने घातक गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड कायम किया। बुमराह ने 19 रन देकर 6 विकेट झटके। उनसे पहले यह रिकॉर्ड आशीष नेहरा के नाम था। जिन्होंने 2003 वर्ल्ड कप में 23 रन देकर इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को आउट किया था।

हालांकि, जसप्रीत स्टुअर्ट बिन्नी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ चार रन देकर छह विकेट लिए थे। हालांकि बुमराह ने इस मैच में अन्य कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। यहां हम बता रहे हैं इस मैच में बने कुछ रिकॉर्ड के बारे में…

सभी विकेट फास्ट बॉलर्स को

इस मैच में सभी 10 विकेट भारतीय तेज गेंदबाजों ने लिए। वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका था, जब पहले गेंदबाजी करते हुए सभी 10 विकेट भारतीय तेज गेंदबाजों ने लिए हैं। वहीं, 1983 विश्व कप फाइनल के बाद यह पहला मौका था, जब इंग्लैंड की धरती पर किसी वनडे मैच में सभी 10 विकेट भारत के तेज गेंदबाजों ने हांसिल किए।

Commonwealth Games 2022: भारतीय स्क्वैश टीम का ऐलान, दीपिका पल्लीकल को कमान

बुमराह का टीम इंडिया के लिए वनडे में तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

Jasprit Bumrah ने इस मैच में वनडे क्रिकेट में भारत के लिए गेंदबाजी में तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनसे पहले स्टुअर्ट बिन्नी बांग्लादेश के खिलाफ चार रन देकर छह विकेट और अनिल कुंबले 12 रन देकर छह विकेट ले चुके हैं। वहीं, बुमराह ने 19 रन देकर छह विकेट लिए। बुमराह ने आशीष नेहरा और कुलदीप यादव को पीछे छोड़ा और इंग्लैंड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज बने। नेहरा ने इंग्लैंड के खिलाफ ही 23 रन देकर छह विकेट लिए थे। कुलदीप ने 25 रन देकर छह विकेट झटके थे।

Shooting: विश्व कप में भारत का एक और पदक पक्का, मेहुली और तुषार फाइनल में

छठी बार सभी 10 विकेट भारतीय तेज गेंदबाजों के नाम

वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह छठा मौका था, जब सभी 10 विकेट भारत के तेज गेंदबाजों ने लिए। इससे पहले 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर के मैदान पर ऐसा हुआ था। वहीं, पहली बार 1983 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय तेज गेंदबाजों ने यह कारनामा किया था।

IND vs ENG: ओवल में गूंजा बूम.. बूम.. बुमराह, भारत ने इंग्लैंड को दी 10 विकेट से मात

इंग्लैंड में चौथा बेहतरीन प्रदर्शन

वनडे में इंग्लैंड की धरती पर किसी मैच में सबसे अच्छी गेंदबाजी करने के मामले में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) चौथे नंबर पर हैं। इस मामले में पाकिस्तान के वकार यूनिस पहले नंबर पर हैं, जिन्होंने 2001 में 36 रन देकर सात विकेट लिए थे। वहीं, विन्सटन डेविस ने 51 रन देकर सात विकेट और गैरी गिलमर ने 14 रन देकर छह विकेट लिए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here