T20 WC NZ vs SCO Live: न्यूज़ीलैंड ने स्कॉटलैंड को 16 रनों से किया परास्त

0
250

नई दिल्ली। T20 WC NZ vs SCO: टी20 विश्व कप के 32वें मुकाबले में न्यूजीलैंड ने स्कॉटलैंड को 16 रनों से शिकस्त दी।  मार्टिन गप्टिल की 93 रन की तूफानी पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए। 173 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी स्कॉटलैंड की टीम बीस ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 156 रन की बना पाई। इस टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की यह दूसरी जीत है। सुपर-12 ग्रुप 2 में न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान औऱ अफगानिस्तान के बाद तीसरे नंबर पर है। न्यूजीलैंड को अब अफगान और नामीबिया के खिलाफ मैच खेलना है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे दोनों मैच में जीत हासिल करनी होगी।

स्कॉटलैंड की पारी 

ट्रेंट बोल्ट ने काइल कोएटज़र (17) को टिम साउदी के हाथों कैच लपकवाकर पवेलियन भेजा। स्कॉटलैंड को दूसरा झटका जॉर्ज मुन्से के रूप में लगा है। मुन्से 22 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर टिम साउदी को कैच दे बैठे। मैथ्यू क्रॉस (27) को टिम साउदी ने क्लीन बोल्ड कर दिया। कैलम मैकलॉड (12) को टे्ंट बोल्ट ने क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेजा। रिची बेरिंग्टन 20 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर डेवॉन कॉनवे को कैच दे बैठे। क्रिस ग्रीव्स (8)और माइकल लीस्क (42) नाबाद लौटे

शतक से चूके मार्टिन गप्टिल

न्यूजीलैंड टीम की ओर से मार्टिन गप्टिल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने महज 56 गेंदों में 93 रन ठोक डाले, जिसमें सात छक्के और छह चौके शामिल है। इसके अलावा ग्लेन फिलिप्स ने भी 37 गेंदों में 33 रनों की पारी खेली। वहीं स्कॉटलैंड टीम की ओर से ब्रैडली व्हील और साफयान शरीफ ने 2-2 विकेट लिए। मार्क वाट ने भी एक विकेट हासिल किया।

न्यूजीलैंड की खराब शुरुआत 

स्कॉटलैंड को पहली सफलता साफयान शऱीफ ने दिलाई। उन्होंने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर डैरिल मिचेल (13) को LBW आउट किया। इस ओवर की पांचवें गेंद पर केन विलियमसन (0) को मैथ्यू क्रॉस के हाथों कैंच करवाकर बडा़ विकेट हासिल किया। न्यूजीलैंड को तीसरा झटका डेवॉन कॉनवे के रूप में लगा है। कॉनवे सिर्फ एक रन बनाकर मार्क वाट की गेंद पर मैथ्यू क्रास को कैच दे बैठे। ग्लेन फिलिप्स (33) और मार्टिन गप्टिल (93) का विकेट ब्रैडली व्हील के खाते में गया।

मार्टिन ने रचा इतिहास

मार्टिन गप्टिल ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। गप्टिल के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3 हजार रन पूरे हो गए हैं और वह ऐसा करने वाले दुनिया के केवल दूसरे क्रिकेटर बन गए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली अभी भी पहले नंबर पर मौजूद हैं। कोहली के अभी 3225 रन हैं।

World Boxing Championship में आकाश पहुंचे सेमीफाइनल में, भारत का पहला मेडल पक्का

न्यूज़ीलैंड की टीम में कोई बदलाव नहीं

T20 WC NZ vs SCO: स्कॉटलैंड के लिए कप्तान काइल कोएटजर चोट से उबरने के बाद आज खेलते नज़र आएंगे। न्यूज़ीलैंड की टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Chess : भारत का शानदार प्रदर्शन, शीर्ष 100 शतरंज खिलाड़ियों में पहली बार 7 भारतीय

स्कॉटलैंड कर सकती है बड़ा उलटफेर

T20 WC NZ vs SCO: न्यूजीलैंड के लिए ये मुकाबला खास है, जबकि स्कॉटलैंड के पास भी अभी सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है। इसके अलावा इस मैच पर भारतीय टीम की भी नजर होगी, क्योंकि स्कॉटलैंड की टीम यदि बड़ा उलटफेर करते हुए न्यूजीलैंड को हरा देती है तो फिर भारत की टीम भी सेमीफाइनल की दौड़ में बनी रहेगी। हालांकि, स्कॉटलैंड के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना आसान नहीं होगा, क्योंकि टीम को दो मैचों में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है।

T20 World Cup: Babar Azam ने रचा इतिहास

अबु धाबी की पिच का मिजाज

अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में टी20 विश्व कप के अब तक 8 मैच हुए हैं। इसमें से 6 मौकों पर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जीती है। ऐसे में इस मैच में भी टॉस अहम होगा। जो कप्तान टॉस जीतेगा वो बाद में बल्लेबाजी करना पसंद करेगा।

स्कॉटलैंड की प्लेइंग इलेवन 

काइल कोएटज़र (कप्तान), रिचर्ड बेरिंग्टन (उप-कप्तान), जॉर्ज मंसी, कैलम मैक्लाओड, मैथ्यू क्रॉस, ऐलेस्डेयर एवंस, क्रिस ग्रीव्स, माइकल लीस्क, साफ़्यान शरीफ़, मार्क वॉट, ब्रैड व्हील।

न्यूज़ीलैंड की प्लेइंग इलेवन

केन विलियमसन (कप्तान), डैरिल मिचेल, मार्टिन गप्टिल, डेवन कॉन्वे (विकेटकीपर), ग्लेन फ़िलिप्स, जिमी नीशम, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ऐडम मिल्न, ट्रेंट बोल्ट।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here