7 साल से Rajasthan अंडर 19 क्रिकेट के हीरे तराश रहे हैं राकेश बत्रा

0
1995
Rakesh Batra Chief Coach Of Rajasthan Under 19 Cricket Team, Coaching in rca since 20010 BCCI Vinoo Mankad Trophy 2021

जयपुर। Vinoo Mankad Trophy 2021 में इस बार Rajasthan ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है। टीम ने गत बार की फाइनलिस्ट मुंबई को भी एकतरफा अंदाज में शिकस्त दी। राजस्थान की अंडर 19 टीम नॉकआउट में पहुंच चुकी है और खिलाड़ियों का हौंसला बुलंद है। खिलाड़ी बेहतरीन फॉर्म हैं और फिटनेस कमाल की है। नॉकआउट में परिणाम कुछ भी हो, इतना तय है कि इस टीम के कई खिलाड़ी आने वाले समय में सीनियर टीम में दस्तक देने वाले हैं और इसका पूरा श्रेय जाता है टीम के चीफ कोच राकेश बत्रा की मेहनत को। पिछले करीब 7 साल से लगातार राजस्थान की अंडर-19 टीम को कोचिंग दे रहे राकेश बत्रा अपने खिलाड़ियों के प्रदर्शन से खासे खुश हैं और आगे भी बेहतर परिणाम की उम्मीद रखते हैं।

जानिए, T20 World Cup 2021 के वार्मअप मैचों का क्या है शेड्यूल

कौन हैं टीम के चीफ कोच राकेश बत्रा

Rajasthan के अंडर-19 खिलाड़ियों को तराश रहे राकेश बत्रा राजस्थान के लिए लंबे समय तक डोमेस्टिक क्रिकेट खेले हैं। कॉल्विन शील्ड में करीब 15 सालों तक कोटा का प्रनिधित्व किया। इसके बाद करीब 6 साल तक जोनल लेवल पर टूर्नामेंट खेले। चैलेंजर ट्रॉफी के कैंप का भी हिस्सा रहे राकेश बत्रा ने वर्ष 2007 से कोचिंग के फील्ड में काम शुरू किया और बीसीसीआई से सर्टिफाइड लेवल-1 कोच बने। इसके बाद बत्रा वर्ष 2010 से राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े हुए हैं।

Rohit Sharma ने टी20 क्रिकेट में भारत के लिए बनाया ये रिकॉर्ड

वर्ष 2010 में इन्हें सबसे पहले Rajasthan की अंडर-16 टीम की कोचिंग का जिम्मा सौंपा गया। उस दौरान तारक सिन्हा राजस्थान टीम के डायरेक्टर थे। इसके बाद वर्ष 2012-13 में जब पूर्व क्रिकेटर चंद्रकांत पंडित राजस्थान टीम के डायरेक्टर बने तो राकेश बत्रा को महिलाओं की सीनियर और जूनियर दोनों टीमों की कोचिंग का जिम्मा दिया गया। इस टीम की 3 लड़कियां बाद में जोन लेवल पर खेलीं।

INDW vs AUSW: पहला टी20 मैच कल, टीम इंडिया में हरमनप्रीत की वापसी 

कोचिंग से निकले खिलाड़ी टीम इंडिया तक पहुंचे

बीते 6 सालों में राकेश बत्रा की कोचिंग से निकले 9 अंडर 19 खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं। जिनमें राहुल चाहर और सलमान शामिल हैं। सूरज आहूजा भारत की अंडर-19 टेस्ट टीम की कप्तानी कर चुका है और मानव सुथार दक्षिण अफ्रीका गई अंडर 19 टीम का हिस्सा रहा है। इसके अलावा 5 खिलाड़ी अंडर 19 वर्ल्ड कप खेलने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। जिनमें खलील अहमद, महिपाल लोमरोर, कमलेश नागरकोटी, रवि विश्नोई और आकाश सिंह शामिल हैं।

FIH Hockey Stars Awards: भारत ने जीते आठ अवॉर्ड, गुरजीत और हरमनप्रीत बने बेस्ट प्लेयर

राजस्थान का फिटनेस लेवल शानदार

बत्रा कहते हैं कि इस समय Rajasthan की टीम की फिटनेस जबर्दस्त है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लीग चरण के 5 मैचों में राजस्थान ने विपक्षी टीमों के 13 खिलाड़ियों को रन आउट किया है। खिलाड़ी फील्ड पर जमकर पसीना बहा रहे हैं। इसका असर भी दिख रहा है। अनिरूद्ध सिंह और धर्मवीर सैनी लीग चरण में शतक लगा चुके हैं। इसके अलावा निखिल सचदेवा और सचिन ने भी शानदार बल्लेबाजी की है। गेंदबाजी में सलाउद्दीन, हिमांशु राणा और कप्तान पुष्पेंद्र जर्बदस्त लय में हैं। स्पिनर्स में मोंटी और विनय ने भी बेहतरीन गेंदबाजी की है।

Football: जर्मनी ने जारी किया Euro 2024 का लोगो, 10 शहरों में मैच

कई और खिलाड़ी खेलेंगे टीम इंडिया में

बत्रा कहते हैं कि बीते कुछ सालों में Rajasthan में खिलाड़ियों की नई खेप तैयार हुई है। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के स्तर पर खिलाड़ियों को हर संभव सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इसी का असर है कि आईपीएल तक भी राजस्थान के कई खिलाड़ी पहुंच चुके हैं। आने वाले दिनों में 3 से 4 खिलाड़ी और ऐसे हैं, जो सीनियर टीम में जगह बना सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here